You are currently viewing बैंक अकाउंट में रखना होगा 25000 मिनिमम एवरेज बैलेंस, कम हुआ LPG सिलेंडर का रेट, 1 मई से क्रेडिट कार्ड, म्यूचुअल फंड, एफडी, बिल पेमेंट को लेकर हुए ये बड़े बदलाव

बैंक अकाउंट में रखना होगा 25000 मिनिमम एवरेज बैलेंस, कम हुआ LPG सिलेंडर का रेट, 1 मई से क्रेडिट कार्ड, म्यूचुअल फंड, एफडी, बिल पेमेंट को लेकर हुए ये बड़े बदलाव

नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आता है। कई वित्तीय नियमों के साथ कई चीजों की कीमतों में भी बदलाव होता है। इन बदलाव का आम जनता की जेब पर असर पड़ता है। 1st May आज से मई का महीना शुरू हो गया है। महीने के शुरुआत में ही कई बड़े बदलाव हो गए है। आज से एलपीजी सिलेंडर की नई दरें (LPG Cylinder Price) जारी हो गई है। इसके अलावा आज से सेविंग अकाउंट के नियमों (Saving Account Rule) में भी बदलाव देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं कि आज से कौन-से वित्तीय नियम बदल गए हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को अपडेट करती है। आज भी इनकी नई कीमते जारी हो गई है।तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती (Commercial Cylinder Price Cut) की है। इस बार सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये की कटौती की है। यह कटौती लगातार दूसरे महीने हुई है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।चुनावी माहौल (Loksabha Election 2024) के बीच सिलेंडर में हुई कटौती से आम जनता को राहत मिली है।

एचडीएफसी बैंक एफडी

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Senior Citizen FD) में निवेश की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। अब इसमें 10 मई 2024 तक निवेश किया जा सकता है। इस एफडी में सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है।

सेविंग अकाउंट के चार्ज

अगर आपका सेविंग अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और यस बैंक (Yes Bank) में है तो आज से इन बैंक के नियमों में बदलाव हुआ है।आईसीआईसीआई बैंक ने चेक बुक, आईएमपीएस ट्रांजेक्शन (IMPS Transaction), स्टॉप पेमेंट चार्ज में संशोधन किया है। वहीं बैंक ने डेबिट कार्ड पर लगने वाले एनुअल फीस को शहरी क्षेत्र के लिए 200 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 99 रुपये कर दिया है।

बैंक अकाउंट में रखना होगा 25000
मिनिमम एवरेज बैलेंस

वहीं, यस बैंक ने सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव किया है। अब प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये है और अधिकतम चार्ज 1,000 रुपये है। इसी तरह प्रो प्लस अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस 25,000 रुपये है। इस अकाउंट में मैक्सिमम चार्ज 750 रुपये है।इसी तरह बाकी सेविंग अकाउंट के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव हुआ है। आप यस बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव

आज से बैंक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी का अतिरिक्त चार्ज लेगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने अप्रैल में ही घोषणा कर दी थी कि वह क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी का एकस्ट्रा चार्ज लेगा।

Mutual Fund KYC का नियम

पांचवा बदलाव म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स के लिए हैं, हालांकि यह नियम 30 अप्रैल से पहले से ही प्रभावी कर दिया गया है. नए केवाईसी विनियमन के अनुसार, निवेशकों द्वारा अपने म्यूचुअल फंड आवेदन पर दिया गया नाम उनके पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड (PAN Card) पर दिए गए नाम के अनुरूप होना चाहिए. किसी भी मिसमैच के कारण उनके आवेदन अस्वीकार कर दिए जायेंगे. इसलिए, पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए, यह जरूरी है कि उनका नाम और जन्मतिथि उनके पैन कार्ड के विवरण और परिणामस्वरूप, उनके आयकर रिकॉर्ड से बिल्कुल मेल खाए.

14 दिन बैंक बंद

May 2024 में बैंकों में बंपर छुट्टियां पड़ा रही हैं और पूरे महीने में कुल 14 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा यानी Bank Holiday रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, मई में पड़ने वाले इन अवकाशों में अक्षय तृतीया, महाराष्ट्र दिवस, रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती समेत अन्य छुट्टियां पड़ रही हैं. ऐसे में बैंकिंग कार्य के लिए घर से निकलने से पहले एक बार इस लिस्ट जरूर देख लें. इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है.