You are currently viewing 8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं?

8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं?

नई दिल्ली: साल 2024 ग्रहण के मामले में एक खास साल हैं, क्योंकि इस साल बड़ा सूर्य ग्रहण लग रहा है, जो अमेरिका के लिए एक अद्भुत घटना होगी, क्योंकि अमेरिका में यह ग्रहण सबसे ज्यादा समय के लिए दिखाई देगा। समय की बात करें तो 8 अप्रैल 2024 को सूर्य ग्रहण रात 09:12 मिनट से मध्य रात्रि 01:25 मिनट तक रहेगा, इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 25 मिनट तक होगी।

वहीं, भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा। ऐसे में भारत में सूर्य ग्रहण नहीं लगने की वजह से सूतक काल भी पूरी तरह से मान्य नहीं होगा। यह सूर्य ग्रहण अमेरिका, ग्रीनलैण्ड, आइसलैण्ड, ओजेरस, पोलेनेशि, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण प्रशांत महासागर और उत्तर अटलांटिक महासागर आदि क्षेत्रों में दिखाई देगा।

इस साल का पूर्ण ग्रहण पहले के मुकाबले ज्यादा देर तक दिखेगा, ऐसा कहा जा रहा है कि इससे पहले 1971 में ऐसा सूर्य ग्रहण दिखा था और आगे के कईसालों तक ऐसा सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा, जिसमें चांद सूर्य को 3 मिनट से ज्यादा के लिए कवर कर लेगा। इस समय आसमान में अंधेरा छा जाएगा।

नासा की रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहै है ग्रहण लंबे समय तक चलेगा। यही वजह है कि दुनिया भर के अंतरिक्ष लवर इस खगोलीय नजारे को देखने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर जा रहे हैं। यह सूर्य ग्रहण इस महत्वपूर्ण दिन पर दिन के समय सूरज को अंधेरा कर देगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान-

-समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए

-ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपना खास ध्यान रखें

-ग्रहण के समय सुई में धागा नहीं डालना चाहिए, साथ ही इस दौरान न कुछ छीले, बघारे, काटे और न छौंके

-सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्यदेव का मंत्र जाप करें

-ग्रहण के पहले पानी के बर्तन में, दूध और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डाल दें

-सूर्य ग्रहण को कभी भी डायरेक्ट आंखों से न देखें

-ग्रहण के दौरान नाखून काटना, दांतों को साफ, बाल में कंघी करना, करना वर्जित माना गया है

The first solar eclipse of the year 2024 is going to occur on April 8 know whether Sutak period will occur in India or not?