You are currently viewing श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर: अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे करना है आवेदन? एक Click में जानें पूरी प्रक्रिया

श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर: अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे करना है आवेदन? एक Click में जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली: यदि आप अमरनाथ यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अमरनाथ की गुफा में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन के लिए अब श्रद्धालुओं का इंतजार खत्म हो गया है। सभी श्रद्धालुओं के लिए अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 दिन सोमवार से शुरू हो गई है। इसके अलावा ये भी तय हो गया है कि अमरनाथ यात्रा 29 जून 2024 से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी।

अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस प्रति व्यक्ति 150 रुपए तय की गई है। अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए वेबसाइट पर बताई गई बैंक शाखाओं के माध्यम से रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान किया जा सकता है। अगर आप भी अगर इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jksasb.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा अमरनाथ श्राइन बोर्ड की मोबाइल एप्लिकेशन से भी अमरनाथ यात्रा के लिए घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
सबसे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाएं
यहां मेन्यू वार में दिए गए ‘Online Service‘ पर जाकर क्लिक करें
इसके बाद Yatra Permit Registration पर क्लिक करें
इसके बाद I Agree पर टिक करके Register पर क्लिक करें
इसके बाद यात्री अपनी पूरी जानकारियां भर कर सबमिट कर दें और फिर दर्ज किए मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा
ओटीपी को दर्ज करने के बाद आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर करके जमा करें
इसके बाद अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी
अब अंत में यात्रा परमिट अवश्य डाउनलोड कर लें। ताकि आप आपको यात्रा करने में कोई परेशानी न हो

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र है अनिवार्य
जो भक्त अमरनाथ यात्रा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें 8 अप्रैल 2024 को या उसके बाद किसी अधिकृत डॉक्टर से जारी वैध अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी), आधार कार्ड, सरकार के मान्यता प्राप्त वैध पहचान पत्र होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन मान्य होगा। सीएचसी द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बिना आप अमरनाथ यात्रा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

ऐसे होगा ऑफलाइन आवेदन
देश में जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक की 540 शाखाओं में पंजीकरण होगा। अमरनाथ यात्रा के लिए भक्तों को प्रत्येक आवेदन करने वाले की फोटो, यात्रा पंजीकरण की 250 रुपए प्रति यात्री फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ईमेल सहित पते की जरूरत पड़ेगी। पोस्टल चार्जेस एक से पांच श्रद्धालुओं के 50 रुपए, छह से लेकर 10 तक भक्तों के लिए 100 रुपए, 11 से 15 तक के लिए 150 रुपए, 16 से 20 तक के लिए 200 रुपए, 21 से 25 के लिए 250 रुपए और 26 से 30 के लिए 300 रुपए होंगे। इसके अलावा 8 अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध माना जाएगा। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण फीस व पोस्टल चार्ज श्री अमरनाथ जी श्राइन के मुख्य अकाउंट अधिकारी के नाम भेजने होंगे।

Important news for devotees: How to apply for Amarnath Yatra? Know the entire process in one click