You are currently viewing तैयार हो जाएं! फरवरी 2021 में लागू होंगे कई नए नियम, आपके जीवन पर होगा सीधा असर

तैयार हो जाएं! फरवरी 2021 में लागू होंगे कई नए नियम, आपके जीवन पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली: फरवरी 2021 में कई नए नियम लागू होंगे। जिनका आम लोगों के जीवन पर बड़ा असर होने वाला है। इन नियमों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, पीएनबी एटीएम कैश निकासी, जीवन प्रमाण पत्र और अनिवार्य फास्टैग शामिल हैं। इसके अलावा एक फरवरी को बजट 2021-22 पेश किया जाएगा। जिसमें की गई घोषणाएं आम जनजीवन प्रभावित करेंगी। चूंकि ये नियम आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करने वाले हैं, इसलिए इन परिवर्तनों के बारे में विस्तार से जानना जरूरी है। ऐसे नियम हैं जो फरवरी 2021 से बदलने जा रहे हैं। नीचे पढ़ें-

Ak

फास्टैग अनिवार्य
15 फरवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag का उपयोग अनिवार्य हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2021 से FASTag को अनिवार्य कर दिया है, जो M और N कैटेगरी के मोटर वाहनों में 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए हैं। कैटेगरी M मोटर वाहन वे हैं जिसमें यात्रियों को ले जाने के लिए कम से कम 4 पहिए हैं। कैटेगरी N माल ले जाने वाले कम से कम 4 पहियों वाला मोटर वाहन हो, जो सामानों के अलावा व्यक्तियों को भी ले जा सकता है। यह स्पष्ट है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम लागू गया है। हालांकि नेशनल हाईवे पर प्लाजा के हाइब्रिड लेन में 5 फरवरी, 2021 तक फी का भुगतान FASTag के साथ-साथ कैश मोड भी जारी रहेगा। फी प्लाजा के FASTag लेन में फी भुगतान फास्टैग के जरिये जारी रहेगा।

PNB के ATM से कैश निकासी
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों को 1 फरवरी, 2021 से नए ATM नियमों का पालन करना होगा। हाल की में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट किया था कि हमारे सम्मानित ग्राहकों को एटीएम के जरिये होने वाले धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पीएनबी 01.02.2021 से नन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) पर प्रतिबंध लगाएगा। डिजिटल करो, सुरक्षित रहो! गैर-ईएमवी एटीएम मशीन वे एटीएम होते हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड नहीं रखते हैं। जबकि ईवीएम एटीएम वे हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड रखते हैं और चिप से डेटा रीड करते हैं।

LPG सिलेंडर की कीमतें
तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने के पहले दिन रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी सिलेंडर) की कीमतों को संशोधित करती हैं जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की दरों पर निर्भर करता है।

EPFO जीवन प्रमाण पत्र
कोरोना वायरस महामारी बुजुर्गों के लिए ज्यादा खतरना है। इसको देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए बढ़ी हुई समय सीमा 28 फरवरी, 2021 है। ईपीएस 1995 के तहत पेंशन पाने वाले पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख बढ़ाकर 28 फरवरी, 2021 की गई थी।