You are currently viewing DIPS के बच्चों ने जीवन में पुरूष के योगदान को किया उगजागर

DIPS के बच्चों ने जीवन में पुरूष के योगदान को किया उगजागर

जालंधर (अमन बग्गा): समाज में महिला और पुरूष दोनों ही अपना एक अलग-अलग महत्व रखते है। विद्यार्थियों को इसी महत्व के बारे में अवगत करवाने के लिए डिप्स चेन के जीबी पब्लिक स्कूल नूरमहल में अंतरराष्ट्रीय मेन्स डे मनाया गया। इस दौरान स्कूल में पोस्टर मेकिंग और स्पीच गतिविधि का आयोजन किया गया। गतिविधि के दौरान भाषण और पोस्टर के माध्यम से बच्चों ने अंतर राष्ट्रीय पुरूष दिवस के इतिहास और महत्ता के बारे में जानकारी दी।

बच्चों ने बताया कि महिला और पुरूष दोनों के योगदान के बिना दुनिया अधूरी है। समाज में महिलाओं के योगदान और समस्याओं को लेकर तो हर कोई बात करता आया है लेकिन पुरूषों के योगदान के बारे में बहुत ही कम बात की जाती है। इसलिए हर साल 19 नवंबर को मेन्स डे मनाया जाता है। शिक्षकों ने बच्चों जानकारी देते हुए बताया कि इसका मुख्य मकसद पुरूष और लड़कों की सेहत पर ध्यान देना है क्योंकि फैमिली सोशल स्ट्रेस के कारण अधिकतर पुरूष कई तरह की बीमारियों के शिकार होते है। पुरूष विरोधी कानूनी व्यवस्था से पीड़ित पुरूषों के प्रति हो रहे दर्दनाक व्यवहार के प्रति जागरूकता बढ़ानी है। इस मौके पर स्कूल के मेन्स स्टाफ के लिए विभिन्न तरह की फन गेम्स का आयोजन किया गया और उनके योगदान के लिए धन्यावाद किया।

प्रिंसिपल बबली नेगी ने कहा कि हम महिलाएं तो आसानी से दूसरों के साथ अपनी मानसिक समस्याएं सांझा कर लेते है लेकिन पुरूष यानि पिता, दादा, बेटा आसानी से नहीं कर पाते। इसलिए हमें एक आदमी की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और समाज में उनके द्वारा दिए जाने वाले योगदान को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Children of DIPS highlighted the contribution of men in life