You are currently viewing बड़ा झटका: परिवार के सदस्यों को ब्रिटेन बुलाने की चाहत रखने वालों के लिए अहम खबर, सरकार ने वेतन सीमा में की 55 प्रतिशत की बढ़ोतरी

बड़ा झटका: परिवार के सदस्यों को ब्रिटेन बुलाने की चाहत रखने वालों के लिए अहम खबर, सरकार ने वेतन सीमा में की 55 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: ब्रिटिश नागरिकों और निवासियों के लिए न्यूनतम आय सीमा जो अपने रिश्तेदारों को पारिवारिक वीजा पर ब्रिटेन में आमंत्रित करना चाहते हैं, गुरुवार से 55 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। इनमें भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। सरकार ने पिछले साल ऐसी योजना की घोषणा की थी। ऐसे में अब यह तय किया गया है कि अगर कोई किसी को पारिवारिक वीजा पर यूके लाने की तैयारी कर रहा है, तो न्यूनतम वार्षिक आय अब 29,000 पाउंड होनी चाहिए। पहले यह सीमा 18,600 पाउंड थी।

इस संबंध में अधिकारियों ने कहा कि अगले साल की शुरुआत तक यह वेतन सीमा बढ़ाकर 38,700 पाउंड कर दी जाएगी। ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने कहा कि यह कानूनी प्रवासन को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और गृह सचिव जेम्स क्लेवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम प्रयास था कि विदेश से आने वाले लोगों का करदाताओं पर बोझ न पड़े।

ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली का कहना है कि देश के बाहर से बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। इसलिए हमने यह सुनिश्चित किया है कि ब्रिटिश श्रमिक और उनका वेतन सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि यह कदम उठाना जरूरी था ताकि अपने परिवारों को ब्रिटेन लाने वाले करदाताओं पर बोझ न बढ़े। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने एक आव्रजन प्रणाली बनाने के लिए काम किया है और जनता इस पर भरोसा करेगी।

इसे लेकर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि जब यह नया नियम पहली बार दिसंबर 2023 में हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किया गया था, तो विपक्ष ने इसकी आलोचना की थी। इसलिए, पहले की तरह 38,700 पाउंड की तत्काल वृद्धि के बजाय, सरकार ने वेतन सीमा बढ़ाने का विकल्प चुना। उन्होंने कहा कि हम वेतन सीमा बढ़ा रहे हैं और यह दो चरणों में किया जाएगा।

Big shock: Important news for those who want to bring family members to Britain, government increased the salary limit by 55 percent.