You are currently viewing चिंताजनक: कोरोना की तरह डेंगू भी फिर से कर रहा बीमार, अब अस्पतालों में होने लगी बिस्तरों की कमी

चिंताजनक: कोरोना की तरह डेंगू भी फिर से कर रहा बीमार, अब अस्पतालों में होने लगी बिस्तरों की कमी

नई दिल्ली: डेंगू भी अब कोरोना वायरस की तरह ही मुसीबत बनता जा रहा है। कोरोना की तरह डेंगू भी एक ही मरीज को फिर से संक्रमित कर सकता है। अस्पतालों में कई मामले आए हैं, जिनमें मरीज को कुछ समय पहले डेंगू हुआ था, दोबारा संक्रमित होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। इनकी जांच में डेंगू का अलग स्ट्रेन मिला है। आईएलबीएस अस्पताल के निदेशक डॉ. एसके सरीन का कहना है कि डेंगू के चार सीरो टाइप स्ट्रेन होते हैं, मरीजों में अभी जो स्ट्रेन मिले हैं, वह बेहद खतरनाक हैं। किसी को पहले डेंगू हुआ है, तो उन्हें दूसरे सीरो टाइप स्ट्रेन का संक्रमण हो सकता है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉ. नवल ने भी यही बात कही है। उन्होंने बताया कि डेंगू का संक्रमण मरीज को दो बार हो सकता है। इस समय स्थिति काफी गंभीर है। कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जिनमें डेंगू के कारण शरीर के दूसरे अंग प्रभावित होने लगते हैं। इस स्थिति को मल्टी ऑर्गन फेलियर माना जाता है, जिसमें मरीज के बचने की संभावना बहुत कम रह जाती है।

सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ डॉ. अतुल गोगिया ने बताया कि अस्पतालों में बिस्तरों का संकट बरकरार है। पिछले करीब एक महीने में डेंगू संक्रमण के सैंकड़ों मरीज इलाज के लिए उनके यहां पहुंच चुके हैं। हालात ऐसे हैं कि बिस्तर न होने पर मरीज को स्ट्रेचर पर रखना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि डेंगू का संक्रमण सभी आयुवर्ग में दिखाई दे रहा है। जवान से लेकर बुजुर्ग तक इससे संक्रमित हो रहे हैं। आसपास के राज्यों से आने वाले कई मरीजों की हालत गंभीर देखने को मिल रही है।

Worrying: Like Corona, Dengue is getting sick again, now there is a shortage of beds in hospitals