You are currently viewing DIPS IMT में वर्ल्ड टूरिज्म डे पर करवाया गया वैबिनार

DIPS IMT में वर्ल्ड टूरिज्म डे पर करवाया गया वैबिनार

जालंधर (अमन बग्गा): वर्ल्ड टूरिज्म डे पर डिप्स आईएमटी के एटीएचएम विभाग की ओर से टूरिज्म फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ विषय पर ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के दौरान विभाग के एचओडी संदीप कुमार और प्रो. जावेद अहमद ने विद्यार्थियों को इस साल की टूरिज्म थीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका मुख्य मकसद पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों की हर संभव मदद करना है। पर्यटन क्षेत्र में ऐसा विकास करना जो न केवल नए अवसर पैदा करें बल्कि समाज के सभी वर्गों तक समान रूप से उन्हें पहुंचाना भी है।

सेमिनार के आयोजक डॉ. पकंजने बताया कि इस दिन को मनाने का मुख्य कारण दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों और इंटरनेशनल समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका को बढ़ाया जा सकें।

प्रिंसिपल डॉ. सिरमनजीत सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन के माध्यम से हम अपने देश के साथ दूसरे देश व स्थान की सभ्यताओं और संस्कृति के बारे में जानकारी हासिल करते है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना 1980 में आज ही के दिन हुई थी।
सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने सभी विद्यार्थियों को इस दिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस सेक्टर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। जिस तरह से सूचना के आदान प्रदान से दो लोगों के बीच रिश्ता जुड़ता है उसी तरह से पर्यटन की मदद से दो देश आपस में जुड़ते है। इस मौके पर अभिषेक कुमार, सुषमा, अंजलि, कमलप्रीत, मनीषा, दीप्ति, खुशबू, कंचन व अन्य विद्यार्थी व स्टाफ के सदस्य शामिल हुए।

Webinar organized on World Tourism Day at DIPS IMT