You are currently viewing इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी सुपर सिक्योरिटी, आपका पासवर्ड जानकर भी कोई दूसरा नहीं निकाल पाएगा पैसे

इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी सुपर सिक्योरिटी, आपका पासवर्ड जानकर भी कोई दूसरा नहीं निकाल पाएगा पैसे

नई दिल्ली: अब कोई भी आपका एटीएम कार्ड चुरा लें तो चिंता की बात नहीं। क्योंकि अब चोरी के कार्ड से पैसा निकालना आसान नहीं होगा। अब आपका एटीएम कार्ड अब सिर्फ आपका ही है। कोई भी व्यक्ति आपका कार्ड और पासवर्ड जानकर भी पैसा नहीं निकाल पाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए एक खास सुरक्षा सेवा लेकर आया है। इसके तहत अगर कोई आपका एटीएम चुरा भी लेता है तो पैसा नहीं निकाल पाएगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से पैसा निकालने के लिए भी डबल ऑथेंटिकेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। इसके तहत सिर्फ एटीएम का पिन नंबर ही काफी नहीं होगा। SBI ने अब हर ट्रांसेक्शन के लिए OTP नंबर भी डालना अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत एक बार पैसा निकालने के लिए एटीएम पिन डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भी आएगा। इस ओटीपी को एटीएम मशीन में इंटर करने के बाद ही पैसा निकलेगा।

जैसे ही एटीएम में आप कार्ड और पिन डालेंगे एक OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में आएगा। OTP आपके द्वारा निकाले जा रहे पैसे के ब्यौरे के साथ होगा। इस OTP को आपको एटीएम में डालना होगा। मोबाइल में भेजे गए OTP से मैच होते ही एटीएम पैसा मशीन से बाहर आ जाएगा।