You are currently viewing कोरोना वायरस का पता लगाएगा ये ऐप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

कोरोना वायरस का पता लगाएगा ये ऐप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

नई दिल्लीः कोरोना वायरस लगातार अपने पांव पसारता ही जा रहा है। पूरी दुनिया में इसे लेकर लोगों के मन में डर है। हजारों लोगों की जान इस वायरस के संक्रमण से हो चुकी है, वहीं सिर्फ चीन में लाखों की संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित होकर अस्पतालों में भर्ती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे सबसे बड़ी चुनौती बताया है। दुनिया भर के स्वास्थ्य वैज्ञानिक इस वायरस का कोई प्रभावी टीका खोजने में लगे हैं। ऐसे में, चीन ने इस वायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। ‘क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर’ नाम के इस ऐप से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में मदद मिलेगी। यह ऐप कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर यूजर को अलर्ट करेगा और जांच के लिए अस्पताल जाने की सलाह देगा।

करना होगा रजिस्टर्ड
इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को QR कोड स्कैन कर के अपने मोबाइल नंबर और नाम के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद यह एक्टिव हो जाएगा। यह ऐप चीन ने इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉरपोरेशन के साथ मिल कर बनाया है। माना जा रहा है कि इस ऐप के इस्तेमाल से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में आसानी होगी।

कैसे करता है काम
चीन की सरकार ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि यह ऐप कैसे इस बात का पता लगाता है कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं। कहा जा रहा है कि यह सिर्फ लोकेशन हिस्ट्री चेक करता है। ऐसे में, इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होने लगे हैं।