You are currently viewing एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर; इन बातों का जरूर रखें ध्यान

एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर; इन बातों का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्ली: 1 दिसंबर को कई नए नियम लागू होने वाले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। हम माह की तरह 1 दिसंबर से LPG, PNG व CNG की कीमतों में बदलाव हो सकता है, वहीं 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर कई पेंशनधारकों को दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं कि 1 दिसंबर से कौन-कौन नियम बदल जाएंगे और किस तरह आप इनसे प्रभावित हो सकते हैं –

ATM से कैश निकालने के तरीके में बदलाव
दिसंबर माह से ATM से पैसे निकालने के नियमों में भी बदलाव हो सकता है। पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर में ATM से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है. 1 दिसंबर से ATM में कार्ड डालते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा। एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में इस OTP को दर्ज करने के बाद ही कैश डिस्पेंस किया जाएगा।

LPG, CNG और PNG की कीमत में बदलाव
हर माह की 1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। बीते माह कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि 1 दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर सस्ता हो सकता है। गौरतलब है कि अक्टूबर माह के आंकड़ों से खुदरा महंगाई में नरमी के संकेत मिले हैं। इसलिए दिसंबर माह में गैस कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा कर सकती हैं।

कई ट्रेनों के समय में बदलाव
दिसंबर माह में सर्दी बढ़ सकती है और ऐसे में ट्रेनों की आवाजाही में दिक्कत हो रही है। इस कारण से रेलवे कई ट्रेनों के समय में बदलाव हो सकता है। कोहरे को देखते हुए रेलवे अपने टाइम टेबल में भी बदलाव करता है। रेलवे नए टाइम टेबल के अनुसार ट्रेनों का संचालन कर सकता है।

पेंशनभोगी के लिए जीवन प्रमाण पत्र
पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है और जो पेंशनधारक 1 दिसंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने करेंगे, उन्हें पेंशन में मिलने में समस्या आ सकता है।

बैंक 13 दिन नहीं करेंगे काम
दिसंबर में कुल 13 दिन बैंक अवकाश रहेगा। इसमें दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार शामिल है। इसके अलावा दिसंबर माह में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती शामिल हैं। कुछ राज्यों में स्थानीय अवकाश भी रहेंगे।

These rules will change from December 1 your pocket will be affected directly; Keep these things in mind