You are currently viewing आज से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, आप पर होगा सीधा असर

आज से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, आप पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली: आज नवंबर महीने की पहली तारीख है। वह महीना जिसमें लोग दिवाली की तैयारियों में लगे हैं। दिवाली से पहले धनतेरस पर लोग धातुओं की खूब खरीद करते हैं। कई अन्‍य तरह की खरीदारी भी दिवाली को लेकर होती है। बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ कई चीजों के दाम बढ़े हुए हैं और अब 1 नवंबर से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब और ढीली कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन पांच बदलावों के बारे में जिसका आपकी जिंदगी पर असर पड़ सकता है।

1. बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को देना होगा शुल्क
1 नवंबर से बैंकों के ग्राहकों को पैसा जमा करने और निकालने पर शुल्क देना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को अब एक लिमिट के बाद निकासी और जमा पर शुल्क देना होगा। साथ ही ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये देने होंगे। जमा खाते में एक महीने में तीन बार से ज्यादा पैसे जमा करने पर 40 रुपये देने होंगे। हालांकि, जनधन खाताधारकों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकासी पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

2. बदलेगा ट्रेनों का समय
ट्रेनों का टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल रहा। इसके बाद से करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय बदल जाएगा। 13,000 पैसेंजर ट्रेनों और 7,000 मालगाड़ियों का टाइम टेबल भी बदल रहा है।

3. गैस सिलिंडर बुक करने को अब ओटीपी
अब गैस सिलिंडर बुक करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी। बिना इसके बुकिंग नहीं होगी। सिलिंडर घर पहुंचाने वाले डिलीवरी ब्वॉय को ओटीपी बताने के बाद ही आपको सिलिंडर मिलेगा।

4. बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम
तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलिंडर की कीमतें बढ़ाती हैं। कीमतें इस महीने भी बढ़ सकती हैं।

5. राजधानी में खुलेंगे स्कूल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूलों से कहा है कि वे फिजिकल क्लास में शामिल नहीं होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन कक्षा जारी रखें।