You are currently viewing इंतजार खत्मः CBSE 10वीं का परिणाम जारी, स्टूडेंट्स यहां देखें अपना Result

इंतजार खत्मः CBSE 10वीं का परिणाम जारी, स्टूडेंट्स यहां देखें अपना Result

 

नई दिल्लीः सीबीएसई द्वारा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा उमंग ऐप और डिजिलॉकर ऐप से भी चेक कर सकेंगे। बता दें, मंगलवार की सुबह से ही परिणाम जारी होने की अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन मंगलवार को परीक्षा परिणाम जारी होने की खबर का सीबीएसई ने खंडन किया। इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बुधवार (आज) को परीक्षा परिणाम जारी होने की बात कही।

 

 

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 12वीं की मेरिट सूची नहीं जारी की। 10वीं की मेरिट सूची जारी होगी या नहीं, इसके बारे में अभी सीबीएसई ने कुछ नहीं बताया है। इससे पहले, बोर्ड ने सोमवार को 12वीं रिजल्ट का ऐलान किया था, जिसमें 88 फीसदी से अधिक छात्र पास हुए थे, वहीं टॉप-10 जोन में 90 फीसदी से अधिक छात्र पास हुए थे।

 

 

दोबारा मिलेगा मौका
बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं दोनों स्टूडेंट्स के लिए जिन्होंने अपनी सभी परीक्षाएं पूरी कर ली है, उनके परिणाम परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किया गया है। बोर्ड ने कहा है कि अगर स्टूडेंट्स आकलन परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो वह परीक्षा दे सकते हैं।

 

 

CBSE Class 10 Result इस तरह APP पर करें चेक
स्टूडेंट्स UMANG ऐप और digilocker ऐप से नतीजे चेक कर सकेंगे। इन एप्स को डाउनलोड कर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साथ ही अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आज ना खुले सीबीएसई वेबसाइट cbseresults.nic.in तो ऐप, SMS, फोन कॉल से यूं जानें रिजल्ट

 

 

IVRS सिस्टम से यूं चेक करें रिजल्ट
अगर सीबीएसई की वेबसाइट काम नहीं कर रही है या आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप सीबीएसई रिजल्ट IVRS से चेक कर सकते हैं। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो 24300699 पर फोन करें। और अगर आप देश के अन्य हिस्से में रहते हैं तो 011-24300699 पर कॉल करें।

इसके अलावा स्टूडेंट्स अपने स्कूल से भी रिजल्ट के लिए संपर्क कर सकते हैं। हर स्कूल को उसके बच्चों के रिजल्ट की पूरी फाइल ईमेल की जाएगी।

 

 

SMS से रिजल्ट चेक करने का तरीका
अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें- cbse10
और भेज दें 7738299899 पर।
उदाहरण – जैसे आपका रोल नंबर 1234567891 है और एडमिट कार्ड आईडी नंबर 7894561256 है तो आपको मैसेज करना होगा – cbse10 1234567891 7894561256

 

 

ऐसे कर सकेंगे मार्कशीट डाउनलोड
सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी होने के कुछ देर बाद स्टूडेंट्स DigiLocker ऐप के जरिए अपने अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। एप डाउनलोड करने के बाद सीबीएसई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और 6 अंकों के रोल नंबर से लॉग इन करना होगा। डिजिलॉकर की डिटेल्स सीबीएसई द्वारा स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी भेज दी गई है।

 

 

?️शुगर कंट्रोल के लिए रोज लगवाने पड़ते थे 4 टीके. सुनिए कैसे “एकनायकम” जड़ी बूटी से बनी “i-Coffee” ने दिलाया शुगर की भयंकर बीमारी से छुटकारा

◆Video देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें??