You are currently viewing DIPS में सरस्वती साधना पर्व- बसंत पंचमी हर्षो उल्लास के साथ मनाया

DIPS में सरस्वती साधना पर्व- बसंत पंचमी हर्षो उल्लास के साथ मनाया

जालंधर (अमन बग्गा): डिप्स चेन के विभिन्न स्कूलों में सरस्वती साधना पर्व -बसंत पंचमी का त्यौहार बहुत ही हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया। मां सरस्वती को नम्न करते हुए नन्हें मुन्नों द्वारा कविता की पंक्तियों हलके-हलके से हो बादल, खुला-खुला सा आकाश, मिलकर उड़ाए पतंग गगन में आओ फैलाए खुशियों का पैगाम के साथ में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। प्री विंग के नन्हें मुन्नों ने रंग बिरंगे परिधान पहन कर विभिन्न कविताएं , गीत सुनाएं तथा नृत्य प्रस्तुत करते हुए अपनी मनमोहक अदाओं के साथ सबका मन मोह लिया। इसी के साथ उन्होंने छोटी-छोटी रंगीन पतंगों के साथ खेलते हुए इस पर्व को मनाया।

ऋतुराज वसंत उत्सव पर चौथी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए काईट मेंकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने रंग बिरंगें कागकाों का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न प्रकार के पतंग तैयार किए।नवमी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने पतंगबाकाी में भाग लेते हुए माहौल को नये जोश तथा बसंत उत्सव के रंग में रंग दिया। कक्षानुसार आयोजित काईट मेंकिंग प्रतियोगिता में आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने प्रथम तथा छटी कक्षा के विद्यार्थियों ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर डिप्स चेन के चेयरमैन सरदार गुरबचन सिंह ने एम.डी तरविंदर सिंह ने अपने संदेश में सभी को इस पर्व की बधाई देते हुए आने वाली परीक्षाओं के लिए शुभकामएं दी। इस दौरान डिप्स चेन के सभी स्कूलों के प्रिंसीपल ने विद्यार्थियों को इस पर्व की बधाई देते हुए इसकी महत्वता से परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि हिन्दु संस्कृति में बसंत को ऋतुओं का राजा कहा जाता है। यह ऋतु अपने साथ नये फूलों की महक को लाती है। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि उन्हें फूलों से प्रेरणा लेते हुए अपनी पुरानी कक्षा में उत्तीर्ण अंक प्राप्त कर नई कक्षा में प्रवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास तथा संस्कृति के साथ जोडऩे के उदेश्य को मुख्य रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।