You are currently viewing Mastercard पर RBI की बड़ी कार्रवाई, Debit ,Credit कार्ड जारी करने पर लगाई रोक- जानें इसके पीछे का कारण

Mastercard पर RBI की बड़ी कार्रवाई, Debit ,Credit कार्ड जारी करने पर लगाई रोक- जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने मास्टरकार्ड एशिया पैसेफिक कड़ी कार्रवाई की है और उसे नए डेबिट या क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। रिजर्व बैंक ने ये एक्शन Mastercard की ओर से आंकड़ों के रखरखाव नियमों का पालन नहीं करने पर लिया है। रिजर्व बैंक की कार्रवाई का असर भारत में डिजिटल होती बैंकिंग अर्थव्यवस्था पर पड़ने की भी आशंका है। क्योंकि मास्टरकार्ड इस क्षेत्र में एक बड़ा खिलाड़ी है।

मास्टरकार्ड पर नए कार्ड इश्यू करने से प्रतिबंध 22 जुलाई से लागू होगा। RBI ने यह कार्रवाई मास्टरकार्ड की ओर से पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने के कारण की है। RBI ने बताया कि पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज से जुड़े निर्देशों का पालन करने के लिए पर्याप्त समय और मौके देने के बावजूद मास्टरकार्ड नाकाम रहा है। RBI ने यह कार्रवाई पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स एक्ट के सेक्शन 17 के तहत की है।

हालांकि रिजर्व बैंक ने ये भी साफ किया है कि इस कदम से मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। Mastercard सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगी।

RBI’s big action on Mastercard, ban on issuing Debit, Credit cards – know the reason behind it