You are currently viewing RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुनाया रेपो रेट पर फैसला, घर-कार लोन वालों को मिली बड़ी राहत

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुनाया रेपो रेट पर फैसला, घर-कार लोन वालों को मिली बड़ी राहत

नई दिल्ली: 4 अक्टूबर से चल रही RBI की MPC की बैठक आज समाप्त हो गई है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में लगातार चौथी बार इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं करने का एलान कर दिया है। इस तरह रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। आरबीआई के इस फैसले से होम, कार समेत तमाम तरह के लोन लेने वालों को बड़ी राहत मिली है।

लगातार चौथी बार आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है। इससे लोन पर ब्याज दरें प्रभावित नहीं होंगी। बैंक आमतौर पर रेपो रेट में बदलाव होने पर ही लोन की ब्याज दरों में बदलाव करते हैं। दूसरी तरफ अमेरिका में आगे ब्याज दरों में सख्त रुख के संकेत हैं। वहां लंबे समय तक ब्याज दरें उच्च बनी रह सकती हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट पर यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया, इसे ऐसे समय में अपरिवर्तित छोड़ दिया जब इन्फ्लेशन का दबाव लगातार बढ़ रहा है। मोनेटरी पॉलिसी रीव्यू के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले के पीछे केंद्रीय बैंक के तर्क पर प्रकाश डाला।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन्फ्लेशन, चिंता का विषय होते हुए भी, उनके नीतिगत रुख को प्रभावित करने वाला एकमात्र कारक नहीं है, और इन्फ्लेशन पर अंकुश लगाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

RBI Governor Shaktikanta Das announces decision on repo rate, home-car loan borrowers get big relief