You are currently viewing पंजाब पुलिस ने 35 करोड़ की ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट को साथियों समेत किया गिरफ्तार, 50 लाख कैश बरामद, 61 बैंक खाते सील

पंजाब पुलिस ने 35 करोड़ की ठगी करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंट को साथियों समेत किया गिरफ्तार, 50 लाख कैश बरामद, 61 बैंक खाते सील

-कभी फर्जी होम सेक्रेटरी कभी विधायक और कभी इंस्पेक्टर बनकर गाड़ियों पर पुलिस के फर्जी स्टीकर और लाल बत्ती लगाकर घूमता था ट्रैवल एजेंट

मोहाली: पंजाब पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। मोहाली पुलिस के एसएसपी संदीप गर्ग ने सेक्टर-82 में 35 करोड़ की ठगी करने वाले एक फर्जी ट्रैवल एजेंट को 2 आरोपियों समेत गिरफ्तार किया है।

सीआईए स्टाफ की पुलिस ने चेकिंग के लिए शिवजोत एन्क्लेव के पास नाकाबंदी की थी। इसी बीच गुप्त सूचना मिली कि शातिर ठग सरबजीत सिंह संधू कुराली की ओर से आ रहा है। उसके खिलाफ पंजाब में धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ने वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी। इसी दौरान एक फॉर्च्यूनर और 2 एंडेवर कारों को रोका गया और आरोपी सबरजीत को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं सरबजीत के साथी राहुल और रवि को बिलासपुर से गिरफ्तार किया है। रवि राहुल को फेक वीजा और फेक अकाउंट्स मुहैया करवाता था।

यह शख्स आलीशान पोजीशन, लग्जरी कारों और बंदूकधारियों के प्रभाव से अपने साथियों के साथ एक नहीं बल्कि 19 फर्जी इमिग्रेशन कंपनियां चला रहा था। इस खुलासे ने सभी को चौंका दिया। गिरफ्तारी के दौरान एसएसपी मोहाली द्वारा खुलासा किया गया कि उक्त आरोपी द्वारा अब तक लगभग 35 करोड़ की ठगी की जा चुकी है और अलग-अलग जगहों पर 5 मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं।

पकड़े गए सरबजीत सिंह संधू ने फर्जी पहचान पत्र बनाकर कभी फर्जी मुख्य सचिव, विधायक, इंस्पेक्टर और हरियाणा की राजनीतिक पार्टी के महासचिव बनकर लोगो पर अपना प्रभाव डालता था ताकि कोई अपने पैसे वापस मांगने आए तो उसे डराया जा सके।

गिरफ्तारी के दौरान आरोपियों के पास से भारी मात्रा में पासपोर्ट, विभिन्न विभागों के फर्जी पहचान पत्र, गाड़ियों पर लगे पुलिस पायलट के फर्जी स्टीकर, 60 पासपोर्ट, 50 लाख कैश, लाल बत्ती और हथियार बरामद हुए। उक्त आरोपियों द्वारा मोहाली जिले में तीन फर्जी कार्यालय चलाए जा रहे थे। इसके अलावा पुलिस ने आरोपी के 61 बैंक अकाउंट सील कर दिए हैं।

ठग ट्रैवल एजेंट सरबजीत ने VFS ग्लोबल के नाम से लिफाफे बनाए हुए थे जिस के ऊपर बार कोड भी लगा हुआ था उस के अंदर पासपोर्ट डाल कर उसे पैक करता था ताकि लोगों को ऐसा लगे कि पासपोर्ट पर असली वीजा लग कर आया है। सरबजीत बेहद शातिर तरीके से ठगी करता था। सरबजीत संधू प्राइवेट सिक्योरिटी (पीएसओ) को पंजाब पुलिस की T शर्ट पहना कर और गाड़ी पर पंजाब पुलिस के स्टीकर लगाकर घूमता था।

संधू लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए बोलता था कि मेरी अमेरिका में संधू ट्रांसपोर्ट नाम की कंपनी है। अमेरिका में संधू ट्रांसपोर्ट में नौकरी का लालच देकर लोगों को ठगता था, हकीकत में कोई संधू ट्रांसपोर्ट कंपनी है ही नहीं थी।

पुलिस ने बताया कि आरोपी बहुत चालाकी से काम कर रहा था। वह जब भी कहीं जाता था तो गाड़ी पर हरियाणा मुख्य सचिव का झंडा और नीली बत्ती लगाता था। इसके साथ ही आगे की कार पर पायलट का झंडा और लाल बत्ती लगी होती थी जबकि पीछे की कार पर एस्कॉर्ट का झंडा लगा होता था। इतना ही नहीं, लाइसेंसी हथियार रखने वाले पूर्व सैनिकों को अपने सुरक्षा गार्डों के बीच गनमैन के रूप में रखा गया था, हालांकि उन्हें अपराधियों के कारनामों की जानकारी नहीं थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Om Visa (@om_visa)

Punjab Police arrested fake travel agent who cheated Rs 35 crore along with his associates, recovered Rs 50 lakh cash, sealed 61 bank accounts