You are currently viewing कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या मामले में 3 भारतीय गिरफ्तार, कनाडा पुलिस ने जारी की आरोपियों की तस्वीरें

कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या मामले में 3 भारतीय गिरफ्तार, कनाडा पुलिस ने जारी की आरोपियों की तस्वीरें

नई दिल्ली: कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में 3 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों भारतीय नागरिक बताए जा रहे हैं, जिनके नाम करण बरार, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह हैं। बता दें कि पिछले साल जून में कनाडा के सरे में निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसका आरोप कनाडा ने भारत पर लगाया था। इसके बाद दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण हैं।

कनाडा पुलिस अधीक्षक मंदीप मूकर ने बताया कि ये तीनों एडमॉन्टन में रह रहे थे, जहां से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, ये बीते 3 से 5 साल से कनाडा में रह रहे थे और इनके ‘भारत सरकार से संबंधों’ को भी देखा जा रहा है। पुलिस अधिकारी डेविड टेबोल ने कहा, इन मामलों में अलग-अलग जांच चल रही है और निश्चित रूप से मामला गिरफ्तार किए गए लोगों के शामिल होने तक सीमित नहीं है।

कनाडाई पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक, निज्जर की हत्या को अंजाम देने में तीनों आरोपियों ने अलग-अलग भूमिका निभाई। इनमें से एक पर निज्जर की लोकेशन पता करने की जिम्मेदारी थी। दूसरा आरोपी ड्राइवर था और तीसरे ने निज्जर पर गोली चलाई। अदालत के रिकॉर्ड्स के मुताबिक, तीनों पर हत्या के साथ-साथ हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। पुलिस का कहना है कि हत्या में अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं।

CBC न्यूज के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए सभी लोग पंजाब और हरियाणा में एक आपराधिक समूह के कथित सहयोगी हैं, जो कुख्यात पंजाबी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों आरोपी 2021 के बाद अस्थायी वीजा पर कनाडा आए थे। इनमें से कुछ ने छात्र वीजा लिया था, लेकिन किसी तरह की कोई पढ़ाई नहीं की और न ही कनाडा में स्थायी निवास के लिए आवेदन किया।

3 Indians arrested in the murder case of Khalistani terrorist Nijjar in Canada, Canadian Police released photographs of the accused.