You are currently viewing पंजाब सरकार ने भी कट्टरपंथी संगठन PFI को किया बैन, नोटिफिकेशन जारी

पंजाब सरकार ने भी कट्टरपंथी संगठन PFI को किया बैन, नोटिफिकेशन जारी

चंडीगढ़: केंद्र सरकार द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर बैन लगाने की घोषणा के बाद एक के बाद एक राज्य इस कट्टरपंथी संगठन पर प्रतिबंध की कार्रवाई कर रहे हैं। इस कड़ी में अब पंजाब सरकार ने भी सरकार के निर्देश पर पीएफआई को बैन करने का ऐलान किया है। पंजाब के तमाम जिलों के डीसी और एसएसपी को सरकार के पीएफआई बैन वाले निर्देश की जानकारी देते हुए पंजाब में भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है। पीएफआई पर ये कार्रवाई देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने और वर्ग विशेष के लोगों को कट्टरपंथ की राह पर धकेलने तथा भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने को लेकर की जा रही है।

पंजाब में पीएफआई को बैन करने का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने अजीबो-गरीब बयान दे डाला है और संगठन पर बैन को “लोकतंत्र की हत्या बताया है”। वडिंग ने कहा, ‘इस देश में हर व्यक्ति और संगठन को अपनी बात कहने का पूरा हक है। लेकिन इस सरकार में कभी किसानों के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिए जाते हैं, तो कभी सरकार के खिलाफ बोलने वालों के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिए जाते हैं। इसी वजह से तो राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है।’

गौरतलब है कि केरल सरकार ने भी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर प्रतिबंध लगाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस को सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इसी तरह तमिलनाडु सरकार ने भी पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शक्तियों का इस्तेमाल करने के केंद्र सरकार के निर्देश का हवाला देते हुए ‘गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून 1967’ के तहत संबंधित प्राधिकारियों को आदेश जारी किया है। दिल्ली में भी पीएफआई की ओर से इस्तेमाल किए जा रहे तीन परिसरों को सील करने और उसके फंड के लेन-देन पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं।

Punjab government also banned radical organization PFI notification issued