You are currently viewing डेंगू के बढ़ते कहर के बीच प्राइवेट अस्पताल व लैब के लिए निर्देश जारी, टेस्ट के 600 रुपये से ज्यादा पैसे वसूले तो होगी कार्रवाई

डेंगू के बढ़ते कहर के बीच प्राइवेट अस्पताल व लैब के लिए निर्देश जारी, टेस्ट के 600 रुपये से ज्यादा पैसे वसूले तो होगी कार्रवाई

जालंधर (PLN-Punjab Live News) जिले में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर हो रही है लेकिन डेंगू के मरीज बढ़ने से सेहत विभाग की चिंता भी बढ़ने लगी है। जिले में अब तक 1200 से अधिक डेंगू के मरीज आ चुके हैं। ऐसे में सेहत विभाग ने सभी प्राइवेट और सरकारी लेबोरेटरी को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत अगर कोई भी लेबोरेटरी टेस्ट के 600 से अधिक पैसे वसूल करती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, साथ ही सेहत विभाग ने सभी अस्पतालों को भी हिदायतें दी है कि डेंगू के मरीज के इलाज में कोई भी लापरवाही न बरती जाए।

अगर किसी में डेंगू की पुष्टि होती है तो तुरंत सेहत विभाग को अवगत कराया जाए और डेंगू के मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की टेस्ट करवाया जाए और घरों के आसपास भी लारवा चेक किया जाए।

गौर हो कि डेंगू के मरीजों में बढ़ोतरी होने के साथ ही निजी अस्पतालों और लेबोरेटरी वालों ने भी लूट मचाने शुरू कर दी है और वे अपनी मर्जी से टेस्ट के दाम वसूल कर रहे हैं, जिस कारण लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सेहत विभाग ने अब टेस्ट की कीमत को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

Private hospitals and labs will not be able to charge more than Rs 600 for dengue test orders issued by the government