You are currently viewing BJP को बड़ा झटका, ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म पर बैन, विरोधी पार्टियों की टली मुसीबत

BJP को बड़ा झटका, ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म पर बैन, विरोधी पार्टियों की टली मुसीबत

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक की रिलीज पर लोकसभा चुनाव के अंत तक रोक लगा दी। मोदी की बायोपिक के साथ एनटीआर लक्ष्मी, उद्यम सिंघम की फिल्मों के प्रसारण पर भी बैन लगा दिया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि उसके पास ‘एनटीआर लक्ष्मी’, ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ और ‘उद्यम सिंघम’ सहित कुछ फिल्मों को लेकर शिकायतें आई हैं, जिनमें एक उम्मीदवार या एक राजनीतिक पार्टी की चुनावी संभावना को रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर कम या उसे बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया गया है।

Image result for pm modi biopic

आयोग ने कहा कि ऐसी किसी भी सामग्री को नहीं दिखाया जा सकता जो चुनाव में सभी दावेदारों को समान अवसर उपलब्ध कराने के सिद्धांत से मेल नहीं खाती हो। आयोग ने अपने आदेश में कहा, किसी भी राजनीतिक इकाई या उससे जुड़े किसी भी व्यक्ति पर आधारित जीवनी या जीवनी के रूप में उसका कोई भी महिमा वर्णन, जो चुनाव के दौरान सभी दावेदारों को समान अवसर उपलब्ध कराने के सिद्धांत से मेल न खाता हो, वह आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू रहने के दौरान सिनेमेटोग्राफ सहित इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रदर्शित नहीं की जानी चाहिए।

Image result for pm modi biopic

आयोग ने यह भी कहा कि किसी भी प्रकार की प्रमाणित सामग्री से संबंधित कोई भी पोस्टर या प्रचार सामग्री, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी उम्मीदवार की चुनावी संभावना को बढ़ाती है, वह आदर्श आचार संहिता के लागू रहने वाले उस क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रदर्शित नहीं की जाएगी। बता दें कि विपक्षी दलों ने मोदी पर बनी इस फिल्म पर रोक लगाने की मांग की थी और इस फिल्म को लेकर देश भर में विवाद खड़ा हो गया था। इस मामले को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत भी की गई थी।