You are currently viewing DIPS में नैशनल टेक्नोलॉजी दिवस पर करवाया गया ऑनलाइन सेमिनार

DIPS में नैशनल टेक्नोलॉजी दिवस पर करवाया गया ऑनलाइन सेमिनार

-कोरोना काल में टेक्नोलॉजी ने तीन पीढ़ियों को एक साथ जोड़ा: तरविंदर सिंह

जालंधर: कोरोना काल में हर व्यक्ति टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गया है। ऐसे समय में बच्चों के साथ पेरेंट्स और ग्रेंड पेरेंट्स को नई टेक्नोलॉजी से अवगत करवाने के लिए नेशनल टेक्नोलॉजी दिवस पर डिप्स चेन के स्कूलों में ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के दौरान डिप्स चेन के कम्प्यूटर विभाग के एचओडी ने बच्चों और उनके पेरेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए विभिन्न तरह के ऐप्स और नई टेक्नोलाजी के बारे में बताया।

डिप्स के आईटी हेड मनजीत और टांडा स्कूल के कंप्यूटर विभाग मुखी स्वतंत्र ने बताया कि आने वाली दिनों में परीक्षाएं ऑनलाइन होने वाली है ऐसे में बच्चों के साथ पेरेंट्स को भी ऑनलाइन टेक्नोलाजी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उऩ्होंने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई करते हुए बच्चों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि वह किसी भी तरह साइबर क्राइम का शिकार न हो सकें।बच्चों को बताया गया कि परीक्षा के दौरान किस तरह से गूगल फॉर्म का इस्तेमाल करना है और किस तरह से ऑनलाइन परीक्षाएं देनी है ताकि उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके साथ पेरेंट्स और ग्रेंड पेरेंट्स को स्काइप, वीडियो कॉलिंग के बारे में जानकारी दी गई।

एम.डी. सरदार तरविंदर सिंह ने कोरोना काल में टेक्नोलॉजी ने तीन पीढ़ियों को एक साथ जोड़ा हैं, जो कि इस समय की सबसे बड़ी मांग है। आज दूर रहते हुए भी एक दूसरे के करीब रहते हैं। सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि टेक्नोलॉजी दिवस को तकनीकी रचनात्मक, वैज्ञानिक जांच, उद्योग व अन्य क्षेत्रों में होने वाली विभिन्न खोजों का प्रतीक माना जाता है। इसी के साथ उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले विद्यार्थियों को नई खोज कर स्कूल और देश का नाम रोशन करने की प्रेरणा दी।

Online seminar organized on National Technology Day at DIPS