You are currently viewing जनगणना में नहीं होगी OBC जातियों की गिनती, केंद्र सरकार ने SC में हलफनामा दायर कर दी ये दलील

जनगणना में नहीं होगी OBC जातियों की गिनती, केंद्र सरकार ने SC में हलफनामा दायर कर दी ये दलील

नई दिल्ली (PLN – Punjab Live News) देश में जातिगत जनगणना को लेकर लंबे समय से छिड़ी बहस को लेकर केंद्र सरकार ने भी अपना रुख साफ किया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर करते हुए कहा है कि जनगणना में ओबीसी जातियों की गिनती एक लंबा और कठिन काम है, इसलिए कोई जातिगत जनगणना नहीं होगी। केंद्र सरकार ने कहा है कि सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी), 2011 में काफी गलतियां व अशुद्धियां हैं।

महाराष्ट्र की एक याचिका के जवाब में उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दायर किया गया। महाराष्ट्र सरकार ने याचिका दायर कर केंद्र एवं अन्य संबंधित प्राधिकरणों से ओबीसी से संबंधित एसईसीसी 2011 के आंकड़ों को सार्वजनिक करने की मांग की और कहा कि बार-बार आग्रह के बावजूद उसे यह उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सचिव द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि केंद्र ने पिछले वर्ष जनवरी में एक अधिसूचना जारी कर जनगणना 2021 के लिए जुटाई जाने वाली सूचनाओं का ब्यौरा तय किया था और इसमें अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति से जुड़े सूचनाओं सहित कई क्षेत्रों को शामिल किया गया लेकिन इसमें जाति के किसी अन्य श्रेणी का जिक्र नहीं किया गया है।

OBC castes will not be counted in the census central government filed an affidavit in the SC