You are currently viewing अब किराए पर लेकर ट्रेनें चला सकेंगी निजी कंपनियां, जानें क्या है पूरा प्लॉन

अब किराए पर लेकर ट्रेनें चला सकेंगी निजी कंपनियां, जानें क्या है पूरा प्लॉन

नई दिल्ली: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा मंगलवार को शुरू की गई नई सेवा ‘भारत गौरव’ के तहत निजी कंपनियां अब किराए और सुविधाओं को तय करने की आजादी के साथ रेलवे से लीज पर लेकर थीम आधारित टूरिस्ट सर्किट ट्रेन चला सकती हैं। रेलवे ने इन थीम-आधारित सर्किटों के लिए लगभग 190 ट्रेनों का आवंटन किया है जिन्हें माल और यात्री खंडों के बाद रेलवे द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में तीसरे अनुभाग के रूप में वर्णित किया गया है।

रेलमंत्री ने कहा कि इन ट्रेन का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी, दोनों ही कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ये नियमित ट्रेन नहीं हैं, जो कि समय-सारिणी के हिसाब से चलें। हमने इन थीम-आधारित ट्रेनों के लिए 3,033 रेल डिब्बों या 190 ट्रेनों को चिह्नित किया है। यात्री और मालगाड़ी अनुभाग के बाद हम भारत गौरव रेलों के लिए पर्यटन अनुभाग शुरू कर रहे हैं। ये ट्रेनें भारत की संस्कृति और धरोहर को दर्शाएंगी। हमने आज से उनके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

उन्होंने कहा कि अभी तक भारत गौरव योजना के लिए आईसीएफ कोच निर्धारित किए गए हैं। लेकिन भविष्य में वंदे भारत, विस्टा डोम और एलएचबी कोच भी मांग के आधार पर शामिल किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी, व्यक्ति से लेकर समाज, ट्रस्ट, टूर ऑपरेटर और यहां तक कि राज्य सरकारें भी इन ट्रेन के लिए आवेदन कर सकती हैं और उन्हें एक थीम के आधार पर विशेष पर्यटन सर्किट पर चलाएं।

Now private companies will be able to run trains on rent, know what is the full plan