You are currently viewing 1 जुलाई से महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर, इन पांच और नियमों में होगा बदलाव; आपकी जेब पर होगा सीधा असर

1 जुलाई से महंगा हो सकता है LPG सिलेंडर, इन पांच और नियमों में होगा बदलाव; आपकी जेब पर होगा सीधा असर

 

नई दिल्ली: साल 2022 का छटवां महीना अब समाप्ति की ओर है। कुछ ही दिनों के बाद नए महीने जुलाई की शुरूआत हो जाएगी। हर महीने में कुछ ना कुछ बदलाव जरूर किया जाता है। 1 जुलाई से कुछ नियमों में बदलावा होने वाला है। इनसे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। तो चलिए जानते है आखिर क्या-क्या बदलने वाला है इस महीने में…

पैन आधार लिंक
सरकार ने पैन और आधार को लिंक करवाने के लिए अलर्ट जारी किया है। अगर आपने अभी तक यह काम नहीं किया है तो तुरंत करवा लीजिए, वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आधार पैन लिंक कराने का आखिरी तारिख 30 जून है। इसके बाद जिनका आधार पैन लिंक नहीं हुआ है उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

क्रिप्टोकरेंसी पर देना होगा टीडीएस
क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों सरकार ने एक और झटका दिया है। क्रिप्टोकरेंसी पर 30 फीसदी टैक्स लगाने के बाद टीडीएस भी देना पड़ेगा। एक जुलाई से क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को 1 फीसदी टीडीएस भी देना होगा।

दिल्ली में समाप्त हो जाएगी प्रॉपर्टी टैक्स
देश की राजधानी दिल्लीवासियों के लिए बड़ी काम खबर है। अगले महीने की पहली तारीख से दिल्ली में प्रॉपटी पर टैक्स में छूट समाप्त होने जा रही है। दिल्ली में आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं तो आपको 15 फीसदी की छूट मिलेगी। 30 जून के बाद यह डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

डीमैट अकाउंट की KYC
डीमैट अकाउंट को लेकर भी एक जुलाई से नियम बदलने जा रहे है। यदि कोई शेयरों की खरीद बेच करता हैं और उसको डीमैट अकाउंट अपडेट करवाना होगा। 30 जून तक पास ट्रेडिंग अकाउंट की KYC करवाने का समय बचा हुआ है। वरना इसके बाद अकाउंट अस्थाई रूप से बंद हो सकता है।

बढ़ सकती है रसोई गैस की कीमत
नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस कीमतों में बदवाल होता है। 1 जुलाई को इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल एलपीजी गैस की कीमते तय होती हैं।

LPG cylinders may become costlier from July 1, these five more rules will change