You are currently viewing Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, केएल राहुल समेत 17 खिलाड़ियों को मिला मौका

Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, केएल राहुल समेत 17 खिलाड़ियों को मिला मौका

नई दिल्ली: पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित होने वाले एशिया कप 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने सोमवार 21 अगस्त को इस एशियाई टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा की। चयन समिति ने कुल 17 खिलाड़ियों को एशिया कप 2023 के लिए चुना है। एक खिलाड़ी ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में श्रीलंका जाएगा। अच्छी बात ये है कि कई दिग्गज खिलाड़ियों की टीम में वापसी हो गई है, जो चोट के कारण लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे।

इन खिलाड़ियों की हुई वापसी
30 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप 2023 के लिए भारत की टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल, प्रसिद्ध कृष्णा और श्रेयस अय्यर को चुन लिया गया है। बुमराह ने तो इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर ली है, लेकिन केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को फिटनेस टेस्ट के आधार पर टीम में जगह मिली है। ये खिलाड़ी काफी समय से चोट से जूझ रहे थे, लेकिन पिछले काफी समय से नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए में रिहैब से गुजर रहे थे।

एशिया कप की टीम से युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं हैं, जबकि संजू सैमसन बैकअप विकेटकीपर हैं। वहीं, शार्दुल ठाकुर, तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव टीम में चुने गए हैं। मोहम्मद शमी को भी चुन लिया गया है, जो काफी समय से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर भी चोट के बाद वापसी की है।

7 बल्लेबाज, 7 गेंदबाज और 3 ऑलराउंडडर टीम में
एशिया कप के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में 8 शुद्ध बल्लेबाज हैं, जबकि 7 गेंदबाजों को टीम में जगह मिली है। 3 ऑलराउंडर भी टीम का हिस्सा हैं। स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को जगह मिली है। तेज गेंदबाजी में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर हैं, जबकि स्पिन ऑलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल टीम का हिस्सा हैं। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी हैं।

भारत की एशिया कप 2023 की टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, तिलक वर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह।

संजू सैमसन – बैकअप विकेटकीपर (ट्रेवलिंग रिजर्व)

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Om Visa (@om_visa)

Indian team announced for Asia Cup 2023 17 players including KL Rahul got a chance