You are currently viewing India South Africa Tour: टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, मोहम्मद शमी और दीपक चाहर टेस्ट टीम से बाहर, राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच, अचानक BCCI ने लिया बड़ा फैसला

India South Africa Tour: टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, मोहम्मद शमी और दीपक चाहर टेस्ट टीम से बाहर, राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच, अचानक BCCI ने लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेगी। टीम इंडिया ने इस दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से की थी जो 1-1 से बराबर रही। अब नजरें वनडे सीरीज जीतने पर हैं। लेकिन सीरीज की शुरुआत से एक दिन पहले ही भारत को झटका लगा है। उसके दो अहम खिलाड़ी इस दौरे से बाहर हो गए हैं। ये दोनों तेज गेंदबाज हैं। एक हैं दीपक चाहर और दूसरे हैं मोहम्मद शमी। दीपक वनडे टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्होंने इस सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। वहीं शमी टेस्ट टीम का हिस्सा थे, लेकिन वह सीरीज से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

शमी ने हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की थी। वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाल गेंदबाज थे। इसके बाद उन्हें आराम दिया गया था क्योंकि वह चोटिल हो गए थे। इसी कारण वह साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाएंगे।

दीपक इसलिए हुए बाहर
वहीं दीपक शर्मा ने पारिवारिक कारणों से इस दौरे से नाम वापस लिया है। उन्हें भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी दो मैचों में टीम इंडिया में शामिल किया गया था। वह चौथे मैच मे खेले भी थे लेकिन पांचवें मैच में घर चले गए थे। उस समय खबरें आई थीं कि उनके पिता की तीबयत ठीक नहीं है। इसी वजह से दीपक साउथ अफ्रीका दौरे पर भी नहीं गए। पहले वह टी20 सीरीज से बाहर हुए और अब वनडे सीरीज में भी वह नहीं खेल पाएंगे। बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि वह मेडिकल इमरजेंसी के कारण नाम वापस ले रहे हैं। वहीं शमी को लेकर बीसीसीआई ने बताया कि शमी का टेस्ट सीरीज में खेलना फिटनेस पर निर्भर था और वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम का टेस्ट क्लियर नहीं कर पाए हैं इसलिए टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

इस खिलाड़ी को मिली जगह
वनडे सीरीज में दीपक चाहर के नाम वापस लेने के बाद सेलेक्शन कमेटी ने उनकी जगह आकाश दीप को वनडे टीम में जगह दी है। बंगाल के आकाश आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलते हैं। शमी के रिप्लेसमेंट के बारे में हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने कुछ नहीं बताया है। इसके अलावा बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर साफ कर दिया है कि राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे वनडे सीरीज में टीम के साथ नहीं होंगे। उनकी जगह सितांशु कोटक (बल्लेबाजी कोच), राजीब दत्त (गेंदबाजी कोच), अजय रात्रा (फील्डिंग कोच) वनडे सीरीज में टीम के साथ होंगे।

राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच
बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ में बड़ा फेरबदल किया है। बीसीसीआई ने अचानक राहुल द्रविड़ को वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के हेड कोच से हटा दिया है। अब इस सीरीज के लिए सितांशु कोटक को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाया है। इतना ही नहीं अब कोचिंग स्टाफ भी नया होगा। बीसीसीआई का ये फैसला काफी चौंकाने वाला है। राहुल द्रविड़ का कॉन्‍ट्रैक्‍ट वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 तक था, लेकिन उसे बढ़ा दिया गया था। द्रविड़ के मार्गदर्शन में ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेली है। हालांकि अब वह वनडे सीरीज में हेड कोच नहीं होंगे।

क्रिकबज वेबसाइट के अनुसार राहुल द्रविड़ पूरी तरह से टेस्ट सीरीज पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से दूरी बनाई है। बीसीसीआई ने उनकी बात मानते हुए सितांशु कोटक को नया हेड कोच बनाया है। ऐसे में हर बार द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वीवीएस लक्ष्मण भी वनडे सीरीज में हेड कोच की जिम्‍मदारी नहीं संभालेंगे। नए कोचिंग स्टाफ में पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा फील्डिंग कोच और राजीब दत्त गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

India South Africa Tour: Team India got a big blow, Mohammed Shami and Deepak Chahar are out of the Test team, Rahul Dravid will not be the head coach of Team India, suddenly BCCI took a big decision