You are currently viewing ICC ने की वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल की घोषणा, इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान महामुकाबला

ICC ने की वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल की घोषणा, इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान महामुकाबला

मुंबई: आईसीसी विश्व कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत आगामी आठ अक्टूबर को चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। आईसीसी ने बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय मैचों के कार्यक्रम की मंगलवार को घोषणा की , जिसके अनुसार टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड और गत उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच भिडंत से होगी।

अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी, जो पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 स्थानों पर खेला जाएगा। बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे इस टूर्नामेंट के आयोजन स्थलों में शामिल हैं। अहमदाबाद टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच के अलावा 19 नवंबर को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करेगा। अभ्यास खेलों की मेजबानी में गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हैदराबाद के साथ शामिल होंगे।

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान (15 अक्टूबर) एवं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (4 नवंबर) भी अहमदाबाद में ही आमने सामने होंगे। विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से 46 दिवसीय आयोजन के लिए आठ टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है, जबकि अंतिम दो स्थान जिम्बाब्वे में जारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर द्वारा तय किए जायेंगे।

टूर्नामेंट में पिछली बार के राउंड-रॉबिन प्रारूप को बरकरार रखा गया है। सभी टीमें कुल 45 लीग मैचों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। लीग चरण के अंत में शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जो 15 नवंबर को मुंबई में और 16 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के लिए अतिरिक्त दिन आरक्षित किए गए हैं।

Growing demand for healthcare professionals and nutritionists in the market