You are currently viewing Holi खेलने के बाद ऐसे छुड़ाएं रंग, जानिए ये आसान टिप्स

Holi खेलने के बाद ऐसे छुड़ाएं रंग, जानिए ये आसान टिप्स

नई दिल्लीः होली खेलने के बाद सबसे बड़ी चुनौती होती है रंगों को छुड़ाना। कभी-कभी ये रंग आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। इसे जल्द और आसानी से छुड़ाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं, जो रंग छुड़ाने में न केवल आपकी मदद करेंगे, बल्क‍ि आपकी त्वचा के निखार को भी बरकरार रखेंगे:

Image result for holi color remove tricks

ऑयल से करें रंग साफ
स्किन पर लगे रंग को आप रगड़ने की बजाए तेल से हटाएं। इसके लिए जैतून या तिल के तेल का इस्तेमाल करें। एक कॉटन पैड में थोड़ा तेल लेकर इससे स्किन से रंग साफ करें। इससे आपको खुजली नहीं होगी और रंग भी आसानी से निकल जाएगा।

नाखून न हो लाल गुलाबी
होली खेलने के बाद नाखून पर रंग रह ही जाते है इसलिए होली खेलने से पहले ही नाखून पर नेल पॉलिश लगाना न भूलें। इससे आपके नाखून बच जाएंगे।

Image result for holi color remove tricks

पिसे टमाटर से भी छुड़ा सकते हैं रंग
होली के दिन चढ़ा रंग आप कुछ ही पल में छुड़ा सकते हैं। पिसे हुए टमाटर में शहद मिलाएं, इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाकर स्क्रब की तरह लगाएं। इससे रंग आसानी से छूट जाएंगे।

सादा पानी सबसे पहले
बाल पर चटक रंग लग गया है तो उसे छुड़ाने के लिए सीधे शैम्पू न लगा लें, पहले पानी से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। एक बार रंग निकल जाए तो शैम्पू लगा लें।

Image result for holi color remove tricks

चेहरे से ऐसे छुड़ाएं रंग
रंगों के असर से चेहरे को बचाने के लिए कैलामाइन में शहद और गुलाबजल डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपके चेहरे पर कोई गहरा रंग लग गया है तो इसे लगाने के बाद आपको जलन नहीं होगी।