You are currently viewing Google लाया नया टूल, अब अपनी निजी जानकारी को सर्च से हटा सकेंगे

Google लाया नया टूल, अब अपनी निजी जानकारी को सर्च से हटा सकेंगे

नई दिल्ली: यूजर्स की निजता को लेकर दुनियाभर में आलोचना झेलने के बाद गूगल ने सर्च से निजी जानकारी हटाने के लिए नया टूल पेश किया है। ‘रिजल्ट्स अबाउट यू’ नाम के इस टूल के जरिये यूजर्स सीधे गूगल से मोबाइल नंबर, ईमेल और घर का पता समेत व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) हटवाने का अनुरोध कर सकेंगे। हालांकि, शुरुआत में यह फीचर एंड्रॉयड पर चलने वाले गूगल एप का इस्तेमाल कर रहे कुछ लोगों के लिए ही उपलब्ध होगा।

गूगल ने अपनी वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान इस निजता टूल की घोषणा की थी। कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉयड यूजर्स अपने प्रोफाइल वाले पेज के जरिये ‘रिजल्ट्स अबाउट यू’ विकल्प पर जा सकते हैं। वहां से उन्हें गूगल से पीआईआई हटाने का अनुरोध करने के लिए दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक परिणाम के शीर्ष-दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन बिंदुओं पर क्लिक कर जानकारियां हटवाई जा सकेंगी। बता दें कि गूगल को नए प्रयोग के लिए अच्छे संकेत मिले हैं।

वर्तमान में कोई भी पीआईआई हटाने के लिए यूजर्स को एक लंबा तरीका अपनाना पड़ता है। कई ऑप्शन से गुजरकर ही इसे अंजाम दिया जा सकता है। ‘रिजल्ट्स अबाउट यू, में अनुरोध से जुड़े ‘ऑल रिक्वेस्ट’, ‘इन प्रोग्रेस’ और ‘अप्रूव्ड’ जैसे फिल्टर भी होंगे। गूगल ने पहले कहा था कि जब कंपनी को पीआईआई हटाने का अनुरोध मिलता है तो वह उसकी जांच करके आगे बढ़ता है। बता दें, इस साल की शुरुआत में ही गूगल ने व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी को हटाने के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया था।

Google brought a new tool, now you will be able to remove your personal information from search