You are currently viewing 16 बैंकों के ग्राहकों के लिए Good News, मिलेंगे 5-5 लाख; जानिए कैसे

16 बैंकों के ग्राहकों के लिए Good News, मिलेंगे 5-5 लाख; जानिए कैसे

नई दिल्ली: देश के 16 सहकारी बैंकों के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। इन बैंको के ग्राहकों को 5-5 लाख रुपए मिलने वाले हैं। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, यह रकम डिपाजिट इंश्योरेंस कवर स्कीम के तहत दी जाएगी। आरबीआई की सहयोगी संस्था डीआइसीजीसी एक नए नियम के तहत यह राशि जारी करेगी। डीआइसीजीसी ने पहले 21 बैंकों की लिस्ट तैयार की थी, लेकिन पांच बैंकों को सूची से बाहर कर दिया गया।

डीआइसीजीसी ने इस लिस्ट में से पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक (पीएमसी) समेत 5 अन्य सहकारी बैंकों को समाधान प्रक्रिया से गुजरने के कारण इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया। इनके ग्राहकों को पांच लाख रुपये का डिपाजिट इंश्योरेंस कवर नहीं मिलेगा।

इस कानून के तहत मिल रहा है फायदा
बता दें, अगस्त में संसद ने डीआइसीजीसी (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया था। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि खाताधारकों को आरबीआइ द्वारा बैंकों पर मोरेटोरियम लागू करने के 90 दिनों के अंदर पांच लाख रुपये तक मिलें। ये कानून 1 सितंबर 2021 से लागू हुआ है, और इससे 90 दिनों की समयावधि 30 नवंबर 2021 को पूरी होगी। पहले चरण में भुगतान के लिए 90 दिनों की अवधि 30 नवंबर को पूरा हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक, इससे लाखों ऐसे ग्राहक हैं जिनके खाते में अभी पैसा नहीं पहुंच सका है। ऐसे ग्राहकों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। एक सप्ताह में पैसा सभी के खाते में पहुंचने की बात कही गई है। ये सभी वे बैंक हैं जो दिवालिया हो चुके थे। साथ ही ग्राहकों के पैसे के लेन-देन पर काफी समय से रोक लगी थी।

Good news for the customers of these 16 banks, will get 5-5 lakhs; know how