You are currently viewing LPG से लेकर डेबिट कार्ड तक…1 अप्रैल से बदल गए ये 6 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

LPG से लेकर डेबिट कार्ड तक…1 अप्रैल से बदल गए ये 6 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली: 1 अप्रैल 2024 से नया फाइनेंशियल ईयर भी शुरू होने वाला है। पहली अप्रैल से एसबीआई बैंक के डेबिट कार्ड का चार्ज बढ़ जाएगा। एलपीजी सिलेंडर गैस की कीमतें तय होंगी और NPS में लॉगिन का तरीका बदल जाएगा। यहां पूरी लिस्ट दी गई है जो नियम आज से बदल जाएंगे-

बढ़ जाएगा SBI डेबिट कार्ड का चार्ज
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को झटका दिया है। SBI के कुछ डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेस चार्ज बढ़ा दिया है। अभी तक एसबीआई बैंक ग्राहक डेबिट कार्ड की मेंटेनेंस के लिए सालाना 75 रुपये दे रहे हैं। अब ये दरें 1 अप्रैल 2024 से रिवाइज हो जाएंगी। बैंक ने अपने ज्यादातर डेबिट कार्ड पर मेंटेनेंस चार्ज को बढ़ा दिया है। बैंक का कार्ड जारी करने का शुल्क कार्ड के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होता है। क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल और कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड के लिए शून्य से लेकर प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए ₹300/+ प्लस जीएसटी हो गया है।

एलपीजी गैस प्राइस
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर प्राइस की कीमतें तय होती है। 1 अप्रैल 2024 को भी एलपीजी की कीमतों को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तय करेंगी। इस बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ने की उम्मीद लोकसभा चुनावों के कारण कम है।

बदल जाएगा NPS में लॉगिन का तरीका
1अप्रैल 2024 से नेशनल पेंशन सिस्टम को ऑपरेट करने का सिस्टम बदल जाएगा। सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को देखते हुए इसे पहले से ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। अभी तक निवेशक या यूजर ओटीपी के जरिये लॉगिन करते थे, वह आधार बेस्ट ऑथेंटिकेशन के जरिये लॉगिन करेंगे।

पैन को आधार से करना होगा लिंक
सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। अगर आपने इस डेडलाइन तक पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन नंबर (Pan Number) डीएक्टिवेट हो जाएगा। आप जुर्माना देकर इसे लिंक कर सकते हैं।

बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन
इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। इस निर्देश के तहत लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। ई-इंश्योरेंस में एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट के रूप में जाना जाता है।

FasTag केवाईसी
अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

From LPG to debit card…these 6 rules changed from April 1, there will be a direct impact on your pocket.