You are currently viewing दयानन्द मॉडल स्कूल में शिक्षकों की कार्य क्षमता के विकास हेतु कार्यशाला का आयोजन

दयानन्द मॉडल स्कूल में शिक्षकों की कार्य क्षमता के विकास हेतु कार्यशाला का आयोजन

जालंधर (अमन बग्गा): शिक्षक ही देश के निर्माता हैं, भाग्य विधाता हैं। अत: एक शिक्षक का योग्य होना अति आवश्यक है। योग्यता ही आत्मविश्वास दिलाती है। इसी उद्देश्य को मुख्य रूप से ध्यान में रखते हुए दयानन्द मॉडल स्कूल, मॉडल टाउन , जालन्धर में कक्षा नर्सरी से द्वितीय तक के लिए दो दिवस की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के आरंभ में प्रधानाचार्य विनोद कुमार जी ने आए हुए विषय विशेषज्ञों का एव. अध्यापकों का स्वागत किया तथा इस कार्यशाला में अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित करने की प्रेरणा दी।


इस कार्यशाला का प्रारंभ प्रधानाचार्य विनोद कुमार जी ने कक्षा प्रबंधन विषय के साथ किया जिसमें उन्होंने कुशल नेतृत्व व नई विधियों द्वारा किस प्रकार कक्षा प्रबंधन करना चाहिए के बारे में बताया। उनके पश्चात विषयविशेषज्ञ श्रीमती सिल्की कौर एवम श्रीमती अमन निज्जर (पुलिस डी.ए.वी. स्कूल, जालन्धर) ने भी विशेष रूप से उपस्थित रहते हुए अपने विचार दिए।उन्होंने कई प्रकार की गतिविधियों द्वारा समझाया कि हमें कक्षा में नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों का किस प्रकार सही मार्गदर्शन करना चाहिए ।इस कार्यशाला में सभी ने क्रियात्मक रूप से अपने अपने अनुभवों को साँझा किया तथा विद्यार्थियों को इसी प्रकार क्रियात्मक रूप से अपना ज्ञान आवंटित करने का प्रण लिया।

इस कार्यशाला के अंत में स्कूल के प्रधानाचार्य विनोद कुमार जी ने आए हुए विषय विशेषज्ञों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया तथा आए हुए अध्यापकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।