You are currently viewing कुछ ही मिनटों में पता करें आपका स्मार्टफोन असली है या नकली, ये है तरीका

कुछ ही मिनटों में पता करें आपका स्मार्टफोन असली है या नकली, ये है तरीका

नई दिल्लीः आज कल सभी के पास स्मार्टफोन होना आम बात है। आपके पास भी होगा। ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने पर आपको अच्छा-खासी छूट और कई बार कैशबैक भी मिल जाता है लेकिन कई लोग इसे लेने से कतराते भी है। क्योंकि वह सोचते है कहीं उन्हें नकली स्मार्टफोन न मिल जाए और जिन्होंने ऑनलाइन फोन खरीद लिए है और उनके मन में सवाल है कि कहीं उनका स्मार्टफोन नकली तो नहीं। उन लोगों के लिए आज हम आपको दो तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप पता लगा सकते है कि आपका स्मार्टफोन असली है या नकली…

एक तरीका है SMS के जरिए और दूसरा तरीका है C-DOT के ऐप। इन दोनों तरीकों से आप अपने फोन की पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। अब आपने मन में सवाल होगा कि इन तरीकों को इस्तेमाल कैसे करना है तो उससे पहले बता दें एसएमएस वाली सुविधा डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

know your mobile

यदि आप मैसेज के जरिए जानना चाहते हैं कि आपका फोन असली है या नकली तो आप मैसेज ऐप में जाकर KYM लिखकर स्पेस दें और इसके बाद 15 अंकों वाला अपने फोन का IMEI नंबर टाइप करें और 14422 पर भेज दें। यदि आपको फोन का आईएमईआई नंबर पता नहीं है तो इसकी जानकारी आप *#06# डायल करके ले सकते हैं।

KYM - Know Your Mobile

मैसेज भेजने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपके फोन के बारे में कंपनी के नाम सहित कई जानकारी होती हैं। एसएमएस के अलावा आप अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर से KYM – Know Your Mobile ऐप डाउनलोड करके भी अपने फोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।