You are currently viewing PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर: EPFO ने दी ये जानकारी, जान लें वरना… हो सकता है भारी नुकसान

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर: EPFO ने दी ये जानकारी, जान लें वरना… हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। ईपीएफओ ने अपने सभी मेंबर से कहा है कि कोई भी खाताधारक सोशल मीडिया पर खाते से जुड़ी जानकारी भूल से भी शेयर न करें। इससे अकाउंट होल्डर्स बड़े धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। अगर ईपीएफ खाते की जानकारी धोखेबाजों के हाथ लग गई, तो वे आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं।

ईपीएफओ ने कहा है कि ईपीएफओ अपने मेंबर से कभी आधार, पैन, यूएएन, बैंक डिटेल की जानकारी नहीं मांगता। अगर कोई फोन या सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारी मांगे तो सावधान हो जाएं और कतई इसे लीक न करें। इस तरह के फर्जीवाड़े वाले फोन कॉल पर जवाब न दें या ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई न करें।

ईपीएफओ ने अपने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए एक ट्वीट में लिखा है, ‘कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। ईपीएफओ आगे कहता है, किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता।’

गौरतलब है कि पीएफ खाते में लोगों की मोटी कमाई जमा रहती है जिसे लोग रिटायरमेंट के खर्च के लिए जमा करते हैं। फ्रॉड करने वालों को भलीभांति पता होता है कि यहां उनके हाथ एक झटके में बड़ी रकम आएगी इसलिए फिशिंग अटैक के जरिये वे खाते पर अटैक करते हैं। दरअसल, फिशिंग ऑनलाइन फ्रॉड का हिस्सा है जिसमें जमाकर्ता को थोखे में फंसाया जाता है, उनसे खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल की जाती है और फिर खाता साफ कर दिया जाता है।

Big news for PF account holders: EPFO has given this information