You are currently viewing 1 अक्टूबर से होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, पढ़ें आप पर क्या होगा असर

1 अक्टूबर से होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, पढ़ें आप पर क्या होगा असर

नई दिल्ली: 1 अक्टूबर से बैंकिग नियमों से लेकर रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी सेवाओं के नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इनका आप पर सीधा असर पड़ेगा। चलिए जानते हैं इन बदलावों के बारे में…

महंगा होगा पेट्रोल डीजल
अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर लगातार कच्चे तेल के दाम बढ़ने से देश में एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ेंगे। तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे दोनों ईंधनों के दाम तय करते हैं। इसी माह रसोई गैस के दाम भी बढ़ने की आशंका है।

बदलेंगे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के नियम
1 अक्टूबर से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव हो सकता है। 1 अक्टूबर से नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू किए जाने की संभावना है। इस नियम के लागू होने से बैंक और पेटीएम-फोन पे जैसे डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को ईएमआई या बिल के पैसे काटने के पहले हर बार अनुमति लेना होगी। उन्हें अपने सिस्टम में ऐसे बदलाव करने हैं कि एक बार परमिशन मिलने पर पैसे हर बार अपने आप न कटते रहें।

बेकार हो जाएगी 3 बैंकों की चेकबुक
इलाहाबाद बैंक, ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की चेकबुक 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएगी। यह 3 बैंकों को अन्य बैंकों में मर्ज कर दिया गया है। इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में हुआ है। ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में हुआ है। ग्राहक नई चेकबुक के लिए निकटतम बैंक ब्रांच में अप्लाय कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी नई चेकबुक की डिमांड की जा सकती है।

महाराष्ट्र में अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमाघर
कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद देश के कई राज्यों में सिनेमाघर दोबारा खुल चुके हैं। लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी है जहां थिएटर्स नहीं खुले हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल था। राज्य में 22 अक्टूबर से कोविड गाइडलाइन के तहत फिर से पिक्चर हॉल और थिएटर खोले जाएंगे। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के स्कूलों को 4 अक्टूबर से और धार्मिक स्थानों को 7 अक्टूबर से खोलने के निर्देश जारी किए थे।

Big changes are going to happen from October 1, read what will be the effect on you