You are currently viewing सावधान: भूलकर भी न करें ऐसी कॉल, ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका मोबाइल नंबर

सावधान: भूलकर भी न करें ऐसी कॉल, ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका मोबाइल नंबर

नई दिल्ली: मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अगर अब आप अपने पर्सनल नबंर से कमर्शल कॉल करेंगे तो अब आपका नंबर ब्लैकलिस्ट हो सकता है। इतना ही नहीं, प्राइमरी नंबर से कमर्शल मेसेज भेजने वाले यूजर्स के नंबर को भी बंद किया जा सकता है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने यूजर्स को इस बारे में जानकारी देते हुए चेतावनी भी दी है।

बीएसएनएल के अलावा प्राइवेट कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने भी यूजर्स को कमर्शल कॉल करने से मना किया है। बता दें कि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर करते हैं। यूजर इस बेनेफिट का गलत फायदा न उठाएं इसके लिए इन दोनों कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर साफ लिखा है कि सर्विस के कमर्शल यूज पर नंबर पर को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

टेलिकॉम कंपनियां हमेशा से ही उन यूजर्स को कमर्शल सर्विस देने के खिलाफ रही हैं जिन्होंने इसके लिए रजिस्टर नहीं कराया है। ट्राई की TCCCPR 2018 में दी गई एक गाइडलाइन के मुताबिक बीएसएनएल यूजर्स अपने लैंडलाइन या मोबाइल नंबर से कमर्शल कॉल या मेसेज नहीं कर सकते हैं। ट्राई ने इसकी जानकारी एक प्रेस रिलीज में देते हुए यह भी कहा कि ऐसा करने वाले यूजर्स को नंबर इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है और जरूरत पड़ने पर नंबर को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।