You are currently viewing Innocent Hearts में बसंत पंचमी पर्व की धूम, बच्चों को ड्रैगन डोर के प्रति किया जागरूक

Innocent Hearts में बसंत पंचमी पर्व की धूम, बच्चों को ड्रैगन डोर के प्रति किया जागरूक

जालन्धर (अमन बग्गा): इनोसैंट हार्ट्स ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वल्र्ड व कपूरथला रोड में इनोकिड्स से लेकर सीनियर विंग तथा इनोसैंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन में बसंत पंचमी पर्व की धूम रही। सर्वप्रथम प्रत्येक स्कूल में मां सरस्वती का पूजन किया गया। इस मौके बच्चों ने गायत्री मंत्र का उच्चारण किया। इस मौके पर सभी विद्यालयों के अध्यापक पीले वस्त्रों में आए तथा अध्यापकों व बच्चों ने पीले रीबन की ‘बो’ बनाकर लगाई। विद्यालयों को बच्चों के हाथों से बनाई गई छोटी-छोटी पतंगों से सजाया गया।

इनोकिड्स में बच्चे पीले वस्त्रों में सजकर आए। बच्चे अपने टिफिन में भी पीले व्यंजन लेकर आए। कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बसंत का महत्व समझाया तथा पतंग उड़ाने के लिए चाइनीका डोर का इस्तेमाल करने से मना किया। बच्चों को यह भी बताया गया कि बसंत ऋतु के आते ही मौसम में परिवर्तन होता है। चारों और नए फूल खिल उठते हैं। इनोकिड्स के इंचार्जों ने बच्चों को बताया कि प्रत्येक त्यौहार जीवन में खुशी लेकर आता है, इसलिए हमें हर उत्सव व त्यौहार हर्षोल्लास से मनाना चाहिए तथा अपनी संस्कृति का सम्मान करना चाहिए।

इनोसैंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन में ‘बसंत पंचमी’ का आयोजन
इनोसैंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन जालन्धर को रंगोली और पतंगों से सजाया गया। इस मौके पर समारोह का आरम्भ सरस्वती पूजन से किया गया। आयोजन का केन्द्र बिंदु चाइनीका डोर का बहिष्कार करना था। विद्यार्थी अध्यापकों को इस दिन से जुड़े इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं से अवगत करवाया गया। सभी विद्यार्थी अध्यापकों ने कुकिंग और पतंगबाकाी प्रतियोगिता में भाग लिया। विजेताओं को पुरस्कार भी दिए गए।

विद्यार्थी-अध्यापकों ने मनोरंजक खेलों और नृत्य का आनंद लिया। कॉलेज के कार्यकारी निर्देशक आराधना बौरी ने विद्यार्थी व अध्यापकों को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि यह त्यौहार सर्द ऋतु से रंगीन बसंत तक मौसम में परिवर्तन का प्रतीक है। प्रिंसीपल डा. अरजिंदर सिंह ने विद्यार्थी अध्यापकों को प्रगतिशील बनने के लिए और जीवन में बड़े लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया।