You are currently viewing रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, जानें क्या-क्या काम कर सकेंगे आप

रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, जानें क्या-क्या काम कर सकेंगे आप

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के आदेश के अनुसार बैंक कल यानी रविवा को भी खुले रहेंगे। इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बीते दिनों एक सर्कुलर भी जारी किया था। दरअसल, कल वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन है और सरकारी कामकाज को निपटाने के लिए आरबीआई ने बैकों को इस दिन खुला रखने को कहा है।

Image result for india bank

सभी शाखाएं खोले रखने के आदेश
आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा, ‘केंद्र सरकार ने सभी पे और अकाउंट ऑफिस 31 मार्च, 2019 (रविवार) को खुले रखने की सलाह दी है ताकि सरकारी रसीदों और पेमेंट ट्रांजैक्शंस को निपटाया जा सके। आरबीआई की एक दूसरी नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकार चाहती है कि एजेंसी बैंक द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 में किए गए सभी सरकारी ट्रांजैक्शंस इसी वित्त वलर्ष में गिने जाएं। सरकार ने प्रार्थना की है कि पिछले सालों की तरह ही इस काम के लिए कुछ विशेष इंतजाम किए जाएं।

Related image

बैंक में रविवार को नहीं कर पाएंगे ये काम
आपकी जानकारी के लिए बता दें, 31 मार्च, 2019 (रविवार) को भले ही बैंक खुले रहेंगे, लेकिन आम जनता का कोई काम इस दिन नहीं होगा। लेकिन अगर आप इस दिन टैक्स से जुड़े काम करना चाहते हैं तो ऐसा करना संभव होगा। लेकिन बाकी ट्रांजैक्शन आप नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, 1 अप्रैल को भी बैंकों में आम लोगों अपना काम नहीं निपटा पाएंगे क्योंकि इस दिन बैंकों का एनुअल क्लोजिंग डे होता है।

Image result for india bank

 

रविवार को निपटा सकते है ऐसे काम
लेकिन जो काम आम ग्राहक बैंकों में जाकर कर सकता है उसमें उदाहरण के तौर पर बात करें तो अगर आपको बैंक ब्रांच में चेक जमा करना है तो यह काम रविवार को करा सकते हैं। इसके साथ ही रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग की एनईएफटी-आरटीजीएस सर्विस का भी लाभ ले सकते हैं। रविवार को बैंकों में पेमेंट से भी जुड़े काम हो सकेंगे। बता दें कि रविवार को एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस बंद रहती है।