You are currently viewing कोरोना से रिकवर हो चुके लोग कब ले सकते हैं वैक्सीन का डोज? जानें क्या कहना है डॉक्टर का..

कोरोना से रिकवर हो चुके लोग कब ले सकते हैं वैक्सीन का डोज? जानें क्या कहना है डॉक्टर का..

नई दिल्लीः देश में हर रोज लाखों लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कोरोना से रिकवर मरीजों के मन में यह सवाल पैदा हो रहा है कि क्या उन्हें वैक्सीन का डोज लेना चाहिए। या फिर रिवकरी के बाद कुछ वक्त के लिए डिले करना चाहिए। अगर आपकी भी कोरोना से रिवकरी हो रही है और अभी आपने टीका नहीं लगवाया तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है।

सफदरजंग अस्पताल के कम्यूनिटी हेड, जुगल किशोर का कहना है कि कोरोना से रिकवर मरीज को वैक्सीन लगवाने के लिए कम-से-कम 6 हफ्तों का इंतजार करना जरूरी है और यदि कोरोना से रिकवर हुए मरीज ने वैक्सीन का पहला डोज लगावाया है तो दूसरा डोज लगवाने के लिए भी मरीज को 6 हफ्तों का इंतजार करना जरूरी है।

डॉक्टर जुगल किशोर कहते हैं, जिस दिन मरीज के लक्षण खत्म हो जाते हैं उसके 6 से 8 हफ्तों के बाद मरीज टीका लगवा सकता है। डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना मरीजों के टीकाकरण की प्रक्रिया भी आम टीकाकरण की प्रक्रिया की तरह ही होती है।

यदि आप रिकवर होने के तुरंत बाद ही टीका लगवाने जाते हैं तो शरीर एंटीबॉडी बनने में दिक्कत होती है। डॉक्टर बताते हैं कि जब मरीज कोरोना से ठीक हो जाते हैं तो उनके शरीर में एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, वैक्सीन भी शरीर में जाकर एंटीबॉडी बनाती है। लेकिन अगर शरीर में पहले सी ही वह प्रक्रिया चल रही होगी तो दिक्कत हो सकती है। ऐसा हो सकता है कि अगर आप 6 हफ्तों का इंतजार न करें तो वैक्सीन आपके शरीर में जाकर अपना काम करने में असमर्थ हो।

When can people recovering from Corona take a vaccine dose? Learn what to say about the doctor ..