You are currently viewing Whatsapp पर पार्टनर क्या… Hacker भी नहीं पढ़ पाएगा आपकी Secret Chats, तुरंत करें ये काम

Whatsapp पर पार्टनर क्या… Hacker भी नहीं पढ़ पाएगा आपकी Secret Chats, तुरंत करें ये काम

नई दिल्ली: Whatsapp दुनिया के सबसे सुरक्षित एन्क्रिप्शन का दावा करता है, लेकिन हैकर्स उसमें भी सेंध मारने में कामयाब हो जाते हैं। अगर आप भी अपनी प्राइवेट चैट को दूसरों से बचाना चाहते हैं और हैकर्स से एक कदम आगे रहना चाहते हैं, तो हम वो ट्रिक बताने जा रहे हैं। बता दें 2014 में आया वॉट्सएप के फिलहाल 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। ये सभी यूजर्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं जो उनकी चैट को चुभती नज़रों से सुरक्षित रखता है – वास्तव में व्हाट्सएप आपके संदेशों की सामग्री को देखने में भी असमर्थ है। हैकर्स हर वो कोशिश करते हैं, जिससे वो आपके अकाउंट में घुस सकें।

हाल ही में कई यूजर्स को फेक मैसेज और SMS मिले हैं, जहां से हैकर्स उनके वॉट्सएप अकाउंट में दाखिल हुए। अनजान लोगों ने एक गलती की और हैकर्स ने उसका फायदा उठा लिया। आपको इसी चीज से बचना है। हैकर्स को जैसे ही अकाउंट में दाखिल होते हैं, तो वे आसानी से नंबर को दूसरे नंबर पर स्थानांतरित कर सकते हैं और आपका मूल खाता हटा सकते हैं। वे आपके होने का दिखावा भी कर सकते हैं, जबकि आपके दोस्तों को उनके खातों से भी धोखा दे सकते हैं। हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप हैकर्स से बच सकते हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन को इलेबल करें
यह सेटिंग अब तक की सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग है जिसे यूजर्स को हैकर्स से बचाने के लिए अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर इनेबल करना चाहिए। सेटिंग आपको अपने खाते पर छह अंकों का पिन सेट करने की अनुमति देती है, जिसका उपयोग आपके एसएमएस वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने के बाद आपके खाते को अनलॉक करने के लिए किया जाएगा। भले ही कोई हैकर आपके एसएमएस कोड को पकड़ लेता है, लेकिन अगर उनके पास यह कोड नहीं है तो वे आपके खाते में लॉग इन नहीं कर पाएंगे।

कैसे करें इनेबल
स्टेप 1. वॉट्सएप सेटिंग्स में जाएं, अकाउंट पर टैप करें और फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप करें
स्टेप 2. अब सेटिंग को इनेबल करें और पिन एंटर करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने इसे सही ढंग से दर्ज किया है, आपको पिन को फिर से दर्ज करना होगा।
स्टेप 3. वॉट्सएप ने इस प्वाइंट पर आपका पिन सहेजा है, लेकिन यह आपको समय-समय पर अपना पिन दर्ज करने के लिए कहता रहेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे न भूलें और अपने खाते से लॉक हो जाएं।