You are currently viewing कोरोना के खिलाफ जंग में मिले बड़े हथियारः Covovax और Corbevax वैक्सीन के अलावा एंटी वायरल दवा को भी मिली मंजूरी

कोरोना के खिलाफ जंग में मिले बड़े हथियारः Covovax और Corbevax वैक्सीन के अलावा एंटी वायरल दवा को भी मिली मंजूरी

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) देश में कोरोनावायरस ने फिर से अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है। कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन ही एकमात्र हथियार है। कोरोनावायरस को हराने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स और कॉर्बेवैक्स और एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरावीर को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने दी है।

मंत्री मंडाविया ने बताया कि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। इसे हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई में बनाया गया है। यह भारत में विकसित तीसरी वैक्सीन है। वहीं, कोवोवैक्स का निर्माण पुणे स्थित फर्म सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है।

गौर हो कि केंद्र सरकार ने बच्चों की वैक्सीनेशन का भी ऐलान कर दिया है। इसकी शुरुआत जनवरी से हो रही है इसके अलावा ओमिक्रॉन से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को तीसरी वैक्सीन के तौर पर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी। इसके लिए कोविड पोर्टल पर जनवरी से पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा।

war against Corona Covovax Corbevax vaccine and anti viral drug also got approval