You are currently viewing Fastag KYC की कल है लास्ट डेट, नहीं किया ये काम तो लगेगा डबल Toll Tax; बचने के लिए तुरंत कर लें ये जरूरी काम

Fastag KYC की कल है लास्ट डेट, नहीं किया ये काम तो लगेगा डबल Toll Tax; बचने के लिए तुरंत कर लें ये जरूरी काम

नई दिल्ली: आपने अब तक अपने फास्टैग की KYC को अपडेट नहीं किया है, तब आपके पास इसे अपडेट करने के लिए सिर्फ कल का दिन ही बचा है। Fastag KYC को लेकर पहले ही ऐलान हो चुका है कि 29 फरवरी इसकी लास्ट डेट है। इस डेट तक KYC कंप्लीट ना करने वालों के फास्टैग बंद कर दिए जाएंगे।

 भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए आप अपने फास्टैग की KYC को अपडेट जरूर करें। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के यूजर बिहेवियर पर रोक लगानी है।

यदि आपने अपने FASTag की KYC को अपडेट नहीं किया तब आपको दोगुना टोल देना होगा। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हो सकता है कि आपका FASTag काम करना बंद कर दे। इस स्थिति में तय नियम के मुताबिक दोगुना टोल वसूला जाएगा। यानी जब पर टोल के 100 रुपए लग रहे हैं वहां आपको 200, जहां 200 लग रहे हैं वहां 400, जहां 300 लग रहे हैं वहां 600 रुपए या इसी कैलकुलेशन के साथ अन्य टोल भी देने होंगे।

फास्टैग KYC को अपडेट करन के लिए आपको जिन डॉक्युमेंट की जरूरत होगी उसमें आपके व्हीकल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, एक पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड की जरूरत हो सकती है।

फास्टैग KYC ऑनलाइन अपडेट का प्रोसेस
इसके लिए आपको fastag.ihmcl.com वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगा। इस विंडो में आपको My Profile ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना फास्टैग केवाईसी स्टेटस देखे सकते हैं। अगर फास्टैग केवाईसी नहीं हुआ है तो यहां डॉक्यूमेंट्स के साथ डिटेल्स को पूरा भरना होगा। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके फास्टैग KYC की अपडेट प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Tomorrow is the last date for Fastag KYC, if this work is not done then double toll tax will be charged