You are currently viewing Facebook और TikTok को पछाड़ इस App ने दुनिया में पहले नंबर पर बनाई जगह

Facebook और TikTok को पछाड़ इस App ने दुनिया में पहले नंबर पर बनाई जगह

नई दिल्ली: जब दुनिया में नंबर 1 ऐप की बात आती है तो लोग अक्सर सोचते हैं कि फेसबुक या टिकटॉक पहले स्थान पर होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। अब इंस्टाग्राम इन दोनों ऐप्स को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गया है। दरअसल, कुछ देशों में टिकटॉक बैन होने से इंस्टाग्राम को फायदा हुआ है। इसके अलावा टिकटॉक के पीछे कुछ और भी कारण हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में इंस्टाग्राम के डाउनलोड में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। साल 2023 में इंस्टाग्राम ऐप को 767 मिलियन बार डाउनलोड किया गया, जो कि एक साल पहले यानी 2022 से 20 फीसदी ज्यादा है। टिकटॉक की बात करें तो इसे 73.3 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह चीनी ऐप भारत में बैन हो चुका है और अमेरिका में भी इसे बैन करने की तैयारी चल रही है।

इंस्टाग्राम की लोकप्रियता 2020 से बढ़ी है, क्योंकि इसी साल रील्स लॉन्च हुआ है। लोगों के वीडियो के क्रेज के ठीक बाद इंस्टाग्राम रील्स लॉन्च किया गया। इंस्टाग्राम रील्स एक ऐसा फीचर है जिसमें यूजर्स छोटी क्लिप बना सकते हैं और इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम का रील्स फीचर युवा पीढ़ी के बीच सबसे लोकप्रिय है। युवा अलग-अलग विषयों पर वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं। इंस्टाग्राम ऐप की बढ़ती लोकप्रियता के पीछे यह एक बड़ा कारण है।

डाउनलोड के मामले में इंस्टाग्राम दुनिया का नंबर 1 ऐप बन गया है, लेकिन समय बिताने के मामले में टिकटॉक अभी भी आगे है। पिछले साल के आंकड़े बताते हैं कि उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम पर 62 मिनट की तुलना में टिकटॉक पर औसतन 95 मिनट बिताए। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 30 मिनट और स्नैपचैट पर 19 मिनट बिताए।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

This app has become number one in the world, beating Facebook and TikTok.