You are currently viewing 1 जनवरी से इन पांच नियमों में होगा बदलाव, फटाफट निपटा लें नहीं तो बढ़ जाएगी मुश्किल!

1 जनवरी से इन पांच नियमों में होगा बदलाव, फटाफट निपटा लें नहीं तो बढ़ जाएगी मुश्किल!

नई दिल्ली: नया साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में कई बड़े नियमों में बदलाव होने वाला है। साथ ही कुछ जरूरी कामों की डेडलाइन भी खत्‍म होने हो जाएगी। अगर आपने दिसंबर में ही ये काम पूरा नहीं किया तो आपकी मुश्किल और बढ़ सकती है। पैसों से जुड़े ये पांच काम आपको तुरंत निपटा लेना चाहिए। इसमें आयकर रिटर्न से लेकर म्‍यूचुअल फंड और अन्‍य जरूरी काम शामिल हैं।

शेयर बाजार में निवेश करना हो जाएगा मुश्किल
अगर आप स्‍टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आपको 31 दिसंबर से पहले नॉमिनी जोड़ लेना चाहिए, क्‍योंकि सेबी ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की आखिरी डेट 31 दिसंबर दी है। अगर नॉमिनी नहीं जोड़ते हैं तो डीमैट अकाउंट फ्रीज हो सकता है, जिससे शेयरों की खरीद और बिक्री नहीं कर पाएंगे। वहीं म्‍यूचुअल फंड में भी निवेश करते हैं तो भी नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर फंड जमा और निकालने में मुश्किल हो सकती है।

आयकर रिटर्न फाइलिंग
इनकम टैक्‍स विभाग ने आयकर रिटर्न फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई 2023 तय की थी, लेकिन कई टैक्‍सपेयर्स ने अभी तक ये काम नहीं पूरा किया है। ऐसे लोगों को 31 दिसंबर 2023 तक लेट फीस के साथ अपडेटेड आईटीआर फाइल करना होगा। वरना एक जनवरी से और ज्‍यादा जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है। 

बैंक लॉकर एग्रीमेंट 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों का लॉकर एग्रीमेंट संशोधित करा लें, जिसकी डेडलाइन 31 दिसंबर तय की गई है। अगर ये काम 31 दिसंबर तक पूरा नहीं हुआ तो आपको बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है। अगर आप भी बैंक लॉकर ले रखें हैं तो नए लॉकर एग्रीमेंट को जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लें।

UPI ID हो जाएगी बंद
नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप के UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है। जिन UPI आईडी का इस्‍तेमाल पिछले एक साल से नहीं किया जा रहा है, वे बंद हो जाएंगे। अगर आपका भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी है तो उससे तुरंत ट्रांजेक्‍शन कर लेना चाहिए।

एसबीआई की ये स्‍कीम हो जाएगी बंद
भारतीय स्‍टेट बैंक की अमृत कलश फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्कीम भी 31 दिसंबर 2023 को बंद हो जाएगी। यह 400 दिन की एफडी योजना है, जो 7।60% तक का ब्याज दे रही है। इसमें प्रीमैच्‍योर और लोन की सुविधा दोनों मिलती है।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)