You are currently viewing जल्द सिर्फ 500 रुपए की किट से होगा कोरोना वायरस का टेस्ट

जल्द सिर्फ 500 रुपए की किट से होगा कोरोना वायरस का टेस्ट

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। इस बीच इसके टेस्ट के लिए भारत में स्वदेशी स्तर पर ही एक सस्ता और आसानी से इस्तेमाल लायक किट तैयार किया जा रहा है। इस किट की कीमत महज 500 रुपए होगी और इससे आसानी से कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा। चेन्नई की कंपनी ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर इस किट के विकास में लगी है।

कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर जीएसके वेलु ने ने दावा किया है कि बाजार में अभी जो आयातित किट मौजूद हैं, कंपनी उसकी तुलना में करीब 20 फीसदी कम कीमत पर यह किट उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि स्वदेशी स्तर पर विकसित किए जा रहे इस किट की कीमत महज 500 रुपये तक होगी।

अभी कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए जो किट इस्तेमाल किए जा रहे हैं वह हजारों रुपए कीमत के हैं। उनका वास्तविक दाम उपलब्ध नहीं है, क्योंकि ट्रिविट्रॉन जैसी निजी कंपनियों को यह टेस्ट करने का अधिकार नहीं दिया गया है। अभी ऐसे किट विदेश से आयात किए जा रहे हैं। वेलु ने बताया, ‘हमारा प्रोटोटाइप किट तैयार है और हम इसकी चिकित्सीय मान्यता के लिए अगले सप्ताह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे को भेजेंगे। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ वीक में हम इसे बाजार में उतार देंगे।’

कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर जीएसके वेलु ने कहा कि इस किट की लागत इसलिए काफी कम आ रही है, क्योंकि इसे देसी बायोटेक कंपनियों के सहयोग से बनाया जा रहा है।