You are currently viewing कोरोना को लेकर पंजाब में बढ़ी पाबंदिया, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी टली, सोशल गैदरिंग हुई बैन

कोरोना को लेकर पंजाब में बढ़ी पाबंदिया, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं भी टली, सोशल गैदरिंग हुई बैन

चंडीगढ़: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए नए दिशा-निर्देश किए जारी किए हैं। शैक्षिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश भी इसमें शामिल किया गया है। इसके साथ ही सिनेमा हॉल की कैपेसिटी को 50% तक किया गया है। 11 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में नाइट कर्फ्यू के साथ ही सोशल गैदरिंग पर पूरी तरह से बैन लागू किया गया है।

अंतिम संस्कार और उसके बाद होने वाले तमाम कार्यक्रमों के साथ ही शादी समारोह में सिर्फ 20 लोगों के जुटने की अनुमति दी गई है। सभी जिलों में माइक्रो कंटेनमेंट इलाके बनाने की स्ट्रेटजी फिर से लागू करने का आदेश भी जारी किया गया है। पंजाब में रोजाना कम से कम 35000 लोगों की टेस्टिंग करने का निर्देश भी दिया गया है।

इसके साथ ही पंजाब के सभी सुविधाओं से संपन्न अस्पतालों को फिर से कोरोना के वार्ड और बेड लगाने के साथ ही गैर जरूरी सर्जरियों को फिलहाल टालने के निर्देश जारी किए गए हैं। शॉपिंग मॉल्स में एक बार में सिर्फ 100 ही लोगों को अंदर जाने की इजाजत दी गई है। पंजाब के लोगों से अगले 2 हफ्ते तक तमाम सोशल कार्यक्रमों को न आयोजित करने का निवेदन सरकार की तरफ से किया गया है, जिससे कोरोना के ट्रांसमिशन को रोका जा सके। लोगों से अपील की गई है कि वो अपने घर में एक बार में 10 से ज्यादा विजिटर ना बुलाएं।

पंजाब में अगले हफ्ते से हर शनिवार को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक मौन रखने का भी निवेदन सरकार ने किया है, जिससे कोरोना के दौरान जान गंवा रहे लोगों को श्रद्धांजलि दी जा सके। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि स्थानीय पब्लिक के साथ मिलकर अलग-अलग कार्यक्रम चलाकर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक किया जाए।