You are currently viewing SBI ग्राहक ध्यान दें: 1 जुलाई से लगेंगे नए चार्ज, कैश निकासी, चैकबुक का इस्तेमाल होगा महंगा

SBI ग्राहक ध्यान दें: 1 जुलाई से लगेंगे नए चार्ज, कैश निकासी, चैकबुक का इस्तेमाल होगा महंगा

नई दिल्ली: SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD) से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के बाद चेकबुक जारी करने और कैश निकासी को लेकर अब शुल्क देना होगा।

4 बार मुफ्त, इसके बाद कैश निकालने पर चार्ज
1 जुलाई से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारक ब्रांच या ATM से महीने में चार बार बिना शुल्क के पैसे निकाल सकेंगे, इसके बाद बैंक सभी कैश निकासियों पर चार्ज देन होगा, चाहे वो कैश SBI के ATM से निकाला गया हो या फिर गैर SBI से। ये चार्ज प्रति निकासी 15 रुपये प्लस GST होगा। याद रहे की ये सीमा ATM और ब्रांच को मिलाकर है।

SBI 1 जुलाई से लेगा कई सर्विसेज पर चार्ज
SBI के ये नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से लागू होंगे। आपको बता दें कि जीरो बैलेंस वाले बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) गरीबों के लिए खोला जाता है, अब उन्हें कई सेवाओं के लिए नए चार्ज देने होंगे, तो चलिए एक-एक करके समझते हैं क्या हैं वो चार्जेस।

साल में 10 चेक मुफ्त, फिर देना होगा चार्ज

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को साल में एक ही चेकबुक फ्री मिलेगी जिसमें 10 चेक होंगे, इसके बाद अगर वो 10 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 40 रुपये प्लस GST का शुल्क अदा करना होगा। अगर 25 चेक वाली नई चेकबुक चाहते हैं तो उन्हें 75 रुपये प्लस GST का भुगतान करना होगा। अगर कोई इमरजेंसी है और आपको तुरंत ही चेकबुक चाहिए तो 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपये की बजाय 50 रुपये प्लस GST का पेमेंट करना होगा। लेकिन सीनियर सिटिजंस को चेकबुक पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

वित्तीय लेन-देन फिलहाल फ्री
SBI और गैर-SBI बैंक शाखाओं में BSBD खाताधारक अगर गैर-वित्तीय लेनदेन करते हैं तो उनसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल जाएगा। अगर खाताधारक NEFT, RTGS जैसे माध्यमों से ट्रांजैक्शन करते हैं तो इस पर भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

SBI customers note: From July 1, new charges, cash withdrawals, checkbooks will be used