You are currently viewing न निंदा हिला सकी भक्तों की श्रद्धा और न ही सेवा कार्यों को रोक पाया भयंकर कुप्रचार,  संत श्री आशाराम जी बापू आश्रम इंदौर में साधक सम्मलेन व युवा तेजस्वी शिविर में उमड़ी भक्तों की भीड़

न निंदा हिला सकी भक्तों की श्रद्धा और न ही सेवा कार्यों को रोक पाया भयंकर कुप्रचार, संत श्री आशाराम जी बापू आश्रम इंदौर में साधक सम्मलेन व युवा तेजस्वी शिविर में उमड़ी भक्तों की भीड़

56 श्री योग वेदांत सेवा समितियों व 50 युवा सेवा संघ के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

साधक सम्मलेन व तेजस्वी युवा शिविर में हज़ारों युवाओं ने एक स्वर में कहा – ” संत श्री आशाराम जी बापू के शिष्य बहकाए नही जाते – कदम आगे रख दे तो फिर लौटाए नही जाते”

इंदौर ( अमन बग्गा ) खंडवा रोड, इंदौर स्थित संत श्री आशाराम जी आश्रम मे, मध्यप्रदेश राज्यस्तरीय श्री योग वेदांत सेवा समितियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस मौके समिति पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर सम्मेलन का शुभारंभ किया गया।

वही इस अवसर पर उमड़ी साधकों की भीड़ में बेमिसाल श्रद्धा देखने को मिली, हिन्दू संत पूज्य बापू जी को झूठे केस में फंसाने के लिए कुप्रचार के लिए हजारों करोड़ खर्च हुआ पर भक्तों की श्रद्धा को न तो निंदा ही हिला सकी और न ही सेवा कार्यों को ये भयंकर कुप्रचार रोक पाया 

वही अब साधकों ने इस अवसर पर शुभ संकल्प लिया है कि 14 फरवरी को देश विदेश में माता पिता पूजनदिवस मनाया जाएगा मगर इसके प्रचार के लिए करोड़ो साधकों के कमर कस ली है। अब करोड़ों साधक देश विदेश में सनातन संस्कृति का डंका बजायेंगे।

जिसमे युवा पीढी के सर्वांगीण विकास हेतू तेजस्वी युवा शिविर तथा परम पूज्य संत श्री आशाराम जी बापू जी की कृपा पात्र शिष्या साध्वी रेखा बहन तथा साध्वी सुशीला बहन के सानिध्य में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सत्संग मे समितियों को सेवा साधना कैसे बढ़ाएं और समाजोत्थान के दैवी कार्य में सहभागी कैसे हो आदि के बारे में बताया गया।

इस मौके साध्वी रेखा बहन ने सभी को सनातन संस्कृति के उच्च आदर्शों से समाज के प्रत्येक वर्ग को परिचित कराने का संकल्प दिलाया। 14 फरवरी मातृ पितृ पूजन दिवस के रूप में सनातन संस्कृति की रक्षा व पारिवारिक सौहार्द बड़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सनातन संस्कृति का वाक्य “सर्वे भवन्तू सुखिनः” आज मातृ पितृ पूजन दिवस के माध्यम से चरितार्थ होने लगा है।

वही इस मौके साध्वी सुशीला बहन द्वारा युवा धन सुरक्षा के लिये ब्रम्हचर्य रक्षा पर सत्र लिया गया। पंचसकारी साधना का महत्व बताते हुए सुशीला बहन ने कहा कि युवा बल व उर्जा से परिपूर्ण होता है। इसमें भी यदि संयम व परहित की भावना हो तो युवान हर कार्य मे सफलता पा सकता है। युवा पीढी का आनेवाली नयी पीढी अनुकरण करती है। युवा वर्ग खुद के जीवन को ही नही पुरे विश्व को बदलने की क्षमता रखते है।

 

अखिल भारतीय युवा सेवा संघ प्रमुख श्री संजय भाई ने युवाओं का संगठन मजबुत करने व समाज सेवा कार्यों को बड़ाने पर चर्चा की।

इस शिविर मे युवानो को ध्यान प्राणायाम, योगासन जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के प्रयोग सिखाए गये। ब्रह्मचर्य व संयम की शिक्षा देने वाला सदग्रंथ दिव्य प्रेरणा प्रकाश 1 लाख युवानो तक पहुँचाने का संकल्प लिया गया।

राजस्थान की विभिन्न समितियों से आए वरिष्ठ साधकों श्री चन्नाराम जी, डॉक्टर कपिल भोला जी, श्री नरेंद्र जी आदि ने भी विभिन्न विषयों पर अपना वक्तव्य दिया। डॉ. अशोक जी ठाकुर द्वारा कोरोना से बचाव और सुरक्षा के उपाय बताए गए।कोरोना से बचाव के लिए योग, प्राणायाम, आसन का महत्व बताया। आज कोरोना काल मे पश्चिम के देशों ने भी सनातन संस्कृति के तुलसी, गौमाता व योग की शरण ली है।

 

इंदौर आश्रम व्यवस्थापक श्री मुकेश पटेल ने समिति सेवाकार्य, गुरुकुल प्रिंसीपल सुश्री रश्मि चतुर्वेदी ने नारी सशक्तिकरण व आईटी इंजीनियर श्री प्रदीप मिश्रा ने सोशल मीडिया विषयों पर वक्तव्य दिया।

कार्यक्रम में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मध्यप्रदेश राज्य की 56 श्री योग वेदांत सेवा समितियों व 50 युवा सेवा संघ के पदाधिकारियों ने भाग लिया।