You are currently viewing Record: 105 साल की इस बुजुर्ग अम्मा ने 74.5 अंक से पास की चौथी कक्षा की परीक्षा, हर तरफ हो रही तारीफ

Record: 105 साल की इस बुजुर्ग अम्मा ने 74.5 अंक से पास की चौथी कक्षा की परीक्षा, हर तरफ हो रही तारीफ

तिरुवनंतपुरम: यदि आपके अंदर किसी चीज को सीखने की ललक हो तो फिर उम्र कोई भी हो आप उसे पाकर रहते हैं। अपनी चाहत को परवान चढ़ाने के लिए 105 साल की बुजुर्ग महिला ने ना सिर्फ कदम बढ़ाया बल्कि उसे बेहतर परिणाम के साथ पा भी लिया। उसने वो कर दिखाया जो आप और हम सोच भी नहीं सकते हैं। केरल के परक्कुलम की रहने वाली 105 साल की भागीरथी अम्मा केरल साक्षरता मिशन की परीक्षा पास करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं। अम्मा ने मिशन के तहत बीते साल नवंबर में कक्षा 4 के स्तर की परीक्षा में हिस्सा लिया था। उन्होंने 74.5 फीसदी अंकों के साथ इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। बता दें कि 9 साल की उम्र में भागीरथी अम्मा की पढ़ाई छूट गई थी।

तब वह कक्षा 3 में थीं। पांच बच्चों की मां और 13 बच्चों की दादी भागीरथी ने केरल राज्य सरकार द्वारा प्रदेश साक्षरता को 100 प्रतिशत बनाने के लिए शुरू किए गए अभियान के तहत आयोजित परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें मलयालम, गणित और पर्यावरण विज्ञान विषयों की परीक्षाएं ली गई थीं। 105 साल की भागीरथी अम्मा ने यह परीक्षा पास करके 96 साल की कात्यायनी अम्मा का रेकॉर्ड तोड़ा है। कात्यायनी अम्मा ने साल 2018 में हुई परीक्षा में 100 में से 98 अंक प्राप्त किए थे। वह इस परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर पाने वालों में शामिल हैं। बता दें कि केरल सरकार प्रदेश साक्षरता मिशन अथॉरिटी के तहत हर साल यह परीक्षा आयोजित करती है।

अम्मा की इस उपलब्धि से पूरे इलाके में उत्साह का माहौल है। उन्हें मिठाई खिलाई जा रही हैं और बधाई दी जा रही है. उन्होंने कहा कि अम्मा ने अपने जज्बे से दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की है।